सावन का पहला सोमवार: शिवालयों में गूंजा बोल बम, लगी भक्तों की भीड़

Date posted: July 10, 2017    9:18 AM

 आज सावन का प्रथम सोमवार है और इसके साथ ही शिवालयों में शिवजी के भक्तों की भीड़ भी देखी जा सकती है। आज सावन मास का पहला सोमवार है इसलिए सभी शिवालयों में बोल बम की गूंज सुनाई दे रही है। आज सावन के प्रथम सोमवार पर बाबा काशी विश्वनाथ के दरबार में जल चढ़ाने और बाबा काशी विश्वनाथ के सामने अपनी अर्जी लगाने वालों की भीड़ आज सुवह से देखी जा रही है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि यहां पर रविवार की शाम से ही शहर में कावरियों ने अपना डेरा डाला हुआ है। बताया गया है कि इस बार कांवरियों में महिला कांवरियों के साथ कुंवारी लड़कियां भी कांवर उठाएं दिखीं। इसके बारे में और पढ़े..

आगामी कुम्भ में तीर्थयात्रियों मिलेगी अच्छी सुविधाएं- केशव प्रसाद मौर्य

Date posted: May 19, 2017    2:45 PM

लखनऊ:17 मई,आगामी कुम्भ की तैयारियों के संबंध में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महन्त नरेन्द्र गिरि ने उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य के आवास 7 कालीदास मार्ग पर भंेट की। उन्होंने कहा कि कुम्भ के दौरान बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु त्रिवेणी में आते हैं अतः किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो इसके लिए तैयारियां अभी से शुरु कर देना चाहिए। कुम्भ मेले में संतो ंके साथ-साथ विभिन्न अखाड़े भी शामिल होते हैं खासकर विशेष स्नान वर्ग पर भी भारी भीड़ होती है ऐसी दशा में हर पहलू पर विचार कर व्यवस्थायें सुनिश्चत की जानी चाहिए।
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि कुम्भ मेले की तैयारियां शुरु कर दी गई है। भीड़ को व्यवस्थित करने हेतु रोड मैप तैयार किया जा रहा है तथा मूलभूत सुविधाएं देने के लिए तैयारियां शुरुकर दी गई है। उन्होंने कहा कि फाफामऊ सेतु का निर्माण शीघ्र करने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए गए है। सरकार का प्रयास है कि कुम्भ मेले में आने वाले प्रत्येक तीर्थयात्री को अच्छी से अच्छी सुविधाएं मिलें तथा प्रत्येक निर्माण कार्य स्थायी हो जो कि हमेशा मेला स्थल के लिए उपयोगी रहे और अस्थायी निर्माण पर बार-बार धन व्यय न करना पड़े। इस बात कर भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

ज्येष्ठ माह के प्रथम मंगल के अवसर पर सूचना विभाग में भव्य भंडारे का आयोजन

Date posted: May 19, 2017    1:58 PM

लखनऊ: दिनांक- 16 मई, प्रदेश के सूचना राज्यमंत्री डा0 नीलकण्ठ तिवारी ने सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग में बड़े मंगल के अवसर पर भण्डारे के आयोजन पर विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारियों को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने  कहा कि गरीब और असहाय को भोजन कराना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है।
सूचना एवं जनसम्पर्क निदेशालय के प्रांगण में आज सूचना विभाग मिनिस्ट्रीयल कर्मचारी संघ द्वारा ज्येष्ठ माह के प्रथम बड़े मंगल के अवसर पर एक भव्य भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे का उद्घाटन प्रमुख सचिव, सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने किया।
श्री अवस्थी ने कहा कि लखनऊ में ऐतिहासिक एवं धार्मिक महत्व का आयोजन अत्यन्त प्राचीन काल से होता रहा है। इस आयोजन में प्रदेश की साझा संस्कृति के दर्शन होते हैं तथा हिन्दू और मुस्लिम सहित सभी वर्ग के लोग मिलजुल कर इसका आयोजन करते हैं जो राष्ट्रीय एकता और अखण्डता का प्रतीक है। इस अवसर पर निदेशक सूचना श्री सुधेश कुमार ओझा ने सूचना विभाग के कर्मचारियों को इस भण्डारे के सफल आयोजन की बधाई दी। उन्होंने कहा कि ज्येष्ठ मंगल पर भण्डारे का आयोजन लखनऊ की समृद्ध सांस्कृतिक परम्परा का अभिन्न अंग है।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक, श्री अशोक कुमार बनर्जी एवं श्री अमजद हुसैन, उपनिदेशक श्री हेमन्त सिंह, डा0 विश्वनाथ त्रिपाठी, श्री दिनेश गुप्ता, श्री त्रिलाकी राम, सहायक निदेशक श्री एस0पी0 श्रीवास्तव, श्री ओ0पी0 राय, श्री सुहेल वहीद अन्सारी, सूचना अधिकारी श्री राम मनोहर त्रिपाठी, श्री सतीश चन्द्र भारती, श्री अशोक कुमार, मिनिस्ट्रीरियल कर्मचारी संघ के अध्यक्ष श्री संजय कुमार निर्मल, श्री अमित कुमार, श्री चुन्नी लाल, श्री चन्द्र विजय वर्मा तथा श्री युवराज सिंह परिहार आदि उपस्थित थे।

हनुमान जयंती : धनवान बनने के लिए करें 4 चमत्कारिक उपाय

Date posted: April 11, 2017    11:09 AM

इस बार हनुमान जयंती विशेष असर देने वाली है। मंगलवार को बजरंगबली का जन्मेदिन मनाया जा रहा है। शास्त्रों में हनुमानजी को चमत्कारिक और तुरंत सफलता देने वाले देवता माने गए हैं। हनुमान जयंती, मंगलवार अथवा शनिवार के दिन उनके टोटके विशेष रूप से धन प्राप्ति के लिए किए जाते हैं। साथ ही यह टोटके हर प्रकार का अनिष्ट भी दूर करते हैं। इसके बारे में और पढ़े..

दुर्गाष्टमी पर कन्या पूजन, राममंदिर में उमड़ी आस्था की भीड़

Date posted: April 4, 2017    10:37 AM

देवी दुर्गा की उपासना के पर्व चैत्र नवरात्र के तहत मंगलवार को दुर्गाष्टमी और रामनवमी मनाई जाएगी। इस क्रम में सुबह घरों में दुर्गाष्टमी पर देवी दुर्गा को चुनरी, नारियल, प्रसाद, फल आदि अर्पित किए जाएंगे। इस दौरान घरों में पकवान बनाकर कन्याओं का पूजन किया जाएगा तथा उन्हें भोजन करवाया जाएगा। इसके साथ ही दोपहर 12 बजे से रामनवमी मनाई जाएगी। सभी मंदिरों में भगवान राम की विशेष झांकी होगी। उनका पंचामृत से अभिषेक किया जाएगा।
शहर के चांदपोल बाजार स्थित राममंदिर में शाम को महाआरती होगी जिसमें श्रद्धालु एक हजार एकसौ दीपक से भगवान राम की आरती करेंगे। इसके साथ ही बिरला मंदिर, गोविन्ददेव जी मंदिर में भी रामनवमी मनाई जाएगी। इसके बारे में और पढ़े..

पुराणों के अनुसार इन मंत्रों के जाप से होती हैं माता रानी जल्दी प्रसन्न

Date posted: March 28, 2017    8:57 PM

नवरात्र के दौरान मां दुर्गा के खास मंत्रोच्चार से जातक दुख, बीमारी से मुक्त होता है वहीं खुशहाली और सम्पन्नता उसके घर आ बसती है। इसके बारे में और पढ़े..

धधकते अंगारो पर दौड़ी आस्था, अंगारो पर चलकर किए माता के दर्शन

Date posted: March 21, 2017    11:51 AM

प्रतापगढ़: जिले के अरनोद उपखंड के निनोर गांव में आयोजित तीन दिवसीय मां पद्मावती मेले श्रद्धालुओं की आस्था उमड़ी दिखाई दी। माता के प्रति भक्तों की अगाध आस्था का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि श्रद्धालुओं ने दहकते अंगारों पर चलकर माता के दर्शन किए। इस दौरान भक्तों ने माता के दरबार में ढोक लगाकर मनौतियां भी मांगी। मान्यता अनुसार निनोर गांव में मां पद्मावती का हजारों वर्ष पुराना मंदिर है। बताया जाता है की यंहा आने वाले श्रद्धालुओं की हर एक मनोकामनाए पूर्ण होती है। राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात सहित अन्य प्रदेशों से श्रद्धालु यंहा आते हैं। प्रतिवर्ष यंहा लगने वाले मेले में श्रद्धालु दहकते अंगारो पर चलकर मां पदमावती के दर्शन कर माता के प्रति अपनी आस्था का परिचय देते है। इसके बारे में और पढ़े..

महाशिवरात्रि का पर्व आज, देशभर के शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

Date posted: February 24, 2017    2:10 PM

शिवरात्री का त्योहार देशभर में श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया जा रहा है. शिव मंदिरों में भक्तों की खासी भीड़ उमड़ रही है. लोग इस मौके पर विशेष पूजा-अर्चना कर रहे हैं, इस मौके पर राजधानी सहित देश विभिन्न शिवालयों में भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की हर-हर महादेव की गूंज चारों ओर सुनाई दे रही है.
मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है. पूजा के लिए लंबी कतारें देखी जा रही हैं. इसके बारे में और पढ़े..

पूर्णाहुति एवं विशाल भंडारे के साथ संपन्न हुआ पंचकुंडीय श्रीराम महायज्ञ

Date posted: November 13, 2016    8:10 PM

नोएडा:  सेक्टर 135 नोएडा स्थित संकट मोचन बालाजी धाम में आयोजित पंचकुंडीय श्रीराम महायज्ञ के विश्राम दिवस पर यज्ञाचार्य सदानंद सती के सानिध्य में विद्वान ब्राम्हणों द्वारा हवन के बाद पूर्णाहुति कराइ गयी |तदोपरांत श्रीराम महायज्ञ में पूरे भारत वर्ष से पधारे साधु संतो ने प्रवचन कर आशीर्वचन दिए |व्यास पूजा प्रज्ञा ने भी आशीर्वचन दिए |भंडारा सुबह 11 बजे से प्रारम्भ हुआ जो देर शाम तक अनवरत जारी रहा |भंडारे में हज़ारों श्रद्धालुओं के साथ संत महंतों ने प्रसाद ग्रहण किया |इस अवसर बालाजी धाम के महंत मुकेशानंद गिरी महाराज ने कहा कि यज्ञ से जहाँ पर्यावरण को शुद्धता मिलती है वहीँ भागवत ने हमें सदाचार पर चलने की प्रेरणा दी | इसके बारे में और पढ़े..

कंश वध ,सुदामा चरित्र एवं गोलोकधाम की मार्मिक कथा का हुआ वर्णन

Date posted: November 12, 2016    8:52 PM

संकट मोचन बालाजी धाम सेक्टर 135 नोएडा में आयोजित पंचकुंडीय श्रीराम महायज्ञ एवं भागवत कथा के सातवें दिन व्यास पूजा प्रज्ञा ने भगवान कृष्ण के विविध चरित्रों का मार्मिक वर्णन किया |व्यास पूजा प्रज्ञा ने कंश वध का प्रसंग सुनते हुए बताया की भगवान कृष्ण बाल लीलाएं कर रहे हैं ऐसे में देवता चिंता करते हैं कि दुष्ट कंश का वध कैसे होगा |नारद जी कंश के पास पहुँचते हैं और उसे कृष्ण को मारने की योजना समझाते हैं  |कंश ,नारद जी के झांसे में आकर अक्रूर जी को ब्रज में भेजते हैं |अक्रूर जी भगवान के परम भक्त हैं|  कृष्ण ,बलराम एवं सखाओं के संग भगवान मथुरा को प्रस्थान करते हैं जहाँ पर वह कंश का वध कर मां देवकी  एवं पिता वासुदेव को मुक्त कराते हैं | इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries