राष्ट्रपति चुनाव: लखनऊ में योगी ने की वोटिंग, कोविंद की जीत का जताया भरोसा

Date posted: July 17, 2017    11:23 AM

लखनऊ: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के 24 जुलाई को समाप्त हो रहे कार्यकाल के पहले नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। यूपी सीएम योगी ने वोटिंग कर दी है ,और उन्होंने कोविंद की जीत का पूरा भरोसा जताया है। उन्होंने कहा मतदान के बाद वोटों की गिनती 20 जुलाई को संसद भवन नई दिल्ली में होगी। भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्र के सर्वोच्च निर्वाचकीय पद के चुनाव को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष बनाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।
उत्तर प्रदेश में भी अन्य राज्यों की तर्ज पर आज को राष्ट्रपति पद के लिए विधान सभा सदस्य अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं। राष्ट्रपति चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान सुबह 10 से शाम पांच बजे तक होगा। मतदाताओं में संसद के दोनों सदन के निर्वाचित सदस्य और संघ शासित क्षेत्र सहित सभी राज्य की विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति निर्वाचन के मतदान के लिए समस्त तैयारियां पूरी हो गई हैं। मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक बन्दोबस्त किए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान की निगरानी के लिए अरुण कुमार मेहता, संयुक्त सचिव, भारत सरकार को प्रेक्षक तथा विजय कुमार पांडेय, निदेशक, विधि, भारत निर्वाचन आयोग को विशेष प्रेक्षक नियुक्त किया गया है।

उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करायी जा रही है। मतदाता द्वारा डाला गया मत गोपनीय रहेगा और किसी भी पोलिंग एजेन्ट को नहीं दिखाया जाएगा। प्रदेश के सदस्य, विधान सभा के मत का मूल्य 208 तथा सभी राज्यसभा और लोक सभा सदस्यों के मत का मूल्य 708 है। मतदाता को अपनी पसन्द के उम्मीदवार के समक्ष वरीयता क्रम 1 व 2 अंकों में अंकित करना होगा, शब्दों में नहीं।

उन्होंने कहा कि चुनाव की समाप्ति के बाद सील मतपेटिकाएं 17 की रात में हवाई जहाज से सहायक रिटर्निग ऑफिसर द्वारा नई दिल्ली ले जाया जाएगा। आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाताओं को मतदेय स्थल के अंदर मोबाइल फोन एवं किसी प्रकार के पेन ले जाने की अनुमति नहीं है। उनके जमा करने की व्यवस्था सहायक रिटर्निग आफिसर द्वारा की गई है। बैलेट पेपर में उम्मीदवार के समक्ष वरीयता का अंकन आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए पेन द्वारा ही किया जाएगा।

आयोग द्वारा पेन सहायक रिटर्निग आफिसर को उपलब्ध करा दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि मतदेय स्थल के अंदर प्रत्याशियों का कोई एक अधिकृत प्रतिनिधि ही एक समय में उपस्थित रह सकता है। मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान कैसे करें सम्बन्धी पोस्टर भी निर्दिष्ट स्थान पर चस्पा किए गए हैं।

आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *