ग्राउण्ड वाटर रिचार्जिंग चेकडेमों के निर्माण हेतु 12.49 करोड़ रुपये स्वीकृत

Date posted: July 13, 2017    10:46 AM

लखनऊ :  प्रदेश सरकार ने लघु सिंचाई योजना में ग्राउन्ड वाटर चार्जिंग चेकडैमों के निर्माण पर चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 के अन्तर्गत प्रथम पांच माह के लिए 12.49 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। इस धनराशि से ग्राउन्ड वाटर चार्जिंग चेकडैमों का निर्माण किया जायेगा जिससे अधिक वर्षा जल संग्रहण और भूजल संवर्धन होगा।
इस सम्बन्ध में लघु सिंचाई एवं भूगर्भ जल विभाग द्वारा शासनादेश जारी कर दिया गया है। इसके बारे में और पढ़े..

चीनी उत्पादन में पहली बार प्रथम स्थान पर पंहुचा उत्तर प्रदेश

Date posted: May 27, 2017    9:23 AM

लखनऊ:    उत्तर प्रदेश में इस वर्ष गन्ना का औसत उपज 723.76 कुन्टल प्रति हेक्टेयर हुई है जो अब तक प्रदेश के इतिहास की सर्वाधिक औसत उपज है। इस वर्ष की औसत उपज गत वर्ष की औसत उपज 664.68 कुन्टल प्रति हेक्टेयर से 59 कुन्टल प्रति हेक्टेयर अधिक है। यह जानकारी गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग आयुक्त श्री विपिन कुमार द्विवेदी ने दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष प्रदेश में 87.50 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ है जो अब तक का रिकार्ड चीनी उत्पादन है तथा प्रदेश इस वर्ष चीनी उत्पादन में पहली बार  देश में प्रथम स्थान पर पहुंच गया है। इसके बारे में और पढ़े..

ललितपुर की समीक्षा बैठक विकास कार्यों में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी-कृषि मंत्री

Date posted: May 14, 2017    7:10 PM

लखनऊ: 09 मई,प्रदेश के कृषि मंत्री तथा प्रभारी मंत्री ललितपुर जनपद श्री सूर्य प्रताप शाही ने आज कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक किया। मंत्री ने जनता की समस्यायें सुनी तथा सम्बंधित अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये। बैठक में दैवीय आपदा से प्रभावित लोगों के बारे में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2015-16 में आवंटित धनराशि किसानो में वितरित की जा चुकी है। विद्युत विभाग की समीक्षा में विकास खण्डवार विद्युतीकरण की जानकारी उन्होंने प्राप्त किया तथा दीनदयाल विद्युतीकरण योजना की प्रगति के बारे में अधिशाषी अभियंता विद्युत ने बताया कि अब तक 84 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है तथा शेष कार्य 30 जून तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जनपद में 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। सब स्टेशनो के बारे में अधिशाषी अभियंता विद्युत ने बताया कि जाखलौन, पूराकलां, बंगरिया, मिर्चवारा तथा नेहरू नगर में सब स्टेशन स्थापित करने का कार्य चल रहा है जिस पर मंत्री ने शेष कार्य जल्द पूर्ण करने के तथा विद्युत आपूर्ति में सुधार लाने के निर्देश दिये। गेहूं खरीद की समीक्षा में उनके द्वारा गेहंू क्रय केन्द्रों से गेहूं के उठान, किसानो द्वारा गेहूं क्रय के सापेक्ष भुगतान, खरीफ के फसलों के समर्थन मूल्यों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। इसके बारे में और पढ़े..

फसलों हेतु किसानों को खाद बीज उपलब्ध कराने में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी-कृषि मंत्री

Date posted: May 5, 2017    8:16 AM

लखनऊ 04 मई, प्रदेश के कृषि मंत्री श्री एस.पी. शाही ने कहा कि किसानों को आगामी फसलों के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद एवं बीज उपलब्ध कराया जाय। बीज की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं होनी चाहिए तथा किसानों को गोदामों से आॅनलाईन बुकिंग के माध्यम से भी बीज उपलब्ध कराने की व्यवस्था किया जाय। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग अपनी परम्परागत साधनों के स्थान पर नवीन तकनीक का प्रयोग करें जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने कहा कि चालू वर्ष में 60 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान की खेती होनी है। कृषि विभाग को 55 हजार कुन्तल बीज की व्यवस्था करनी है। यह बीज किसानों को अनुदान के रूप में दिया जाना है। उन्होंने निर्देश दिये कि मई के प्रथम सप्ताह में किसानों तक धान, मक्का, ज्वार, मूग, अरहर, तिल, सोयाबीन तथा मूंगफली, के बीज पहुंचना प्रारम्भ हो जाना चाहिए। बीजों की गुणवत्ता में कोई कमी न हो। इसके बारे में और पढ़े..

कृषि उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ कृषि क्षेत्रों का विस्तार करें: कृषि मंत्री

Date posted: April 29, 2017    2:57 AM

 लखनऊ : प्रदेश के कृषि मंत्री एस.पी. शाही ने कहा कि कृषि विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक लगायें तथा लम्बित जांचों को शीघ्र निस्तारित करायें। कृषि विभाग के जांचों को निस्तारित होने पर 15 वर्ष तक लग जा रहे हैं तथा गम्भीर आरोप होने पर भी भ्रष्टाचारी अधिकारी को जांच अधिकारी क्लीन चिट दे देते हैं। उन्होंने कहा कि सभी जांच अधिकारियों को निर्देशित करें कि वह शीघ्र जांचों को रिस्तारित करके अपनी रिपोर्ट उपलब्ध करायें। देरी से रिपोर्ट देने वाले अधिकारी को चिन्हित करके उन्हें चार्जशीट दी जाय।

इसके बारे में और पढ़े..

किसान कृषि यंत्र खरीदकर 16 जनवरी तक जमा करवाएं दस्तावेज: डा. कर्मचंद

Date posted: January 4, 2017    2:52 PM

कुरुक्षेत्र: 4 जनवरी (प्रदीप शर्मा), कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. कर्मचंद ने कहा कि जिन किसानों ने वर्ष 2016-17 में कृषि यंत्र अनुदान पर लेने के लिए आनलाईन आवेदन किया है, वह किसान कृषि यंत्र खरीदकर 16 जनवरी तक राशन कार्ड, यंत्र का बिल व अन्य दस्तावेज जमा करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने आज यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कहा कि किसान 16 जनवरी तक दस्तावेजों में राशन कार्ड, यंत्र का खरीद बिल, मशीन के साथ स्वयं की खिंची फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड, टै्रक्टर की वैध आरसी, बैंक खाता नम्बर एवं आनलाईन आवेदन रजिस्ट्रेशन रसीद, लघु, सीमांत, एससी, एसटी प्रमाण पत्र की स्वयं सत्यापित फोटो प्रतियां सहायक कृषि अभियंता सेक्टर 7 स्थित कार्यालय कुरुक्षेत्र में स्वयं जमा करवाना सुनिश्चित करे। इसके बारे में और पढ़े..

गन्ना उत्पादकों को देश में सबसे ज्यादा कीमत मिलेगी

Date posted: December 12, 2016    10:33 PM

चण्डीगढ़:  हरियाणा में किसानों को अब देश में सर्वाधिक गन्ने का मूल्य मिलेगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज प्रदेश के गन्ना किसानों को अब तक का सर्वाधिक भाव देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि गन्ना उत्पादन की लागत और मेहनतकश किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए गन्ना नियंत्रण बोर्ड ने सभी पहलुओ पर विचार करके गन्ने के भाव में बढोतरी की है। अब किसानों को वर्ष 2016-17 के लिए गन्ने की अगेती किस्म के लिए 320 रुपये प्रति क्विंटल, मध्यम किस्म के लिए 315 रुपये प्रति क्विंटल और पछेती किस्म के लिए 310 रुपये प्रति क्विंटल का भाव मिलेगा। इसके बारे में और पढ़े..

मुहाना मंडी होगी वाईफाई, रामगढ़ में बनेगा फल-सब्जी मंडी यार्ड

Date posted: October 10, 2016    1:53 PM

जयपुर:  कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले फल एवं सब्जी मंडी समिति, मुहाना को वाईफाई सुविधा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी को वाई-फाई करने से यहां आने वाले किसानों को भाव जानने और व्यापारियों को ऑनलाइन ट्रेडिंग व पेमेंट करने में सुविधा होगी। सैनी शुक्रवार को मुहाना मंडी में जयपुर फल व सब्जी थोक विक्रेता संघ की ओर से आयोजित पौधरोपण एवं सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान सैनी ने रामगढ़ में भी फल-सब्जी यार्ड बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि जमीन आवंटन के लिए जिला कलेक्टर को इस संबंध में पत्र लिखा जा रहा है। इसके बारे में और पढ़े..

विश्व में नारियल उत्पादन में भारत अग्रणी देश : राधा मोहन सिंह

Date posted: September 3, 2016    8:35 PM

भुवनेश्वर: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि विश्व में नारियल उत्पादन और उत्पादकता में भारत अग्रणी देश है। हमारा वार्षिक नारियल उत्पादन 19.8 लाख हेक्टेयर से 2044 करोड नारियल है और उत्पादकता प्रति हेक्टेयर 10345 नारियल है। विश्व नारियल दिवस एवं राष्ट्रीय पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर भुवनेश्वर में किसानों को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद में नारियल का योगदान करीब 20000 करोड़ रुपये है। वर्ष 2015-16 में हमारे देश से 1450 करोड़ रुपये मूल्य के नारियल उत्पादों का निर्यात किया गया है। सिंह ने यह भी बताया कि हमारे देश में एक करोड़ से अधिक लोग अपनी जीविका चलाने के लिए इस फसल पर निर्भर करते हैं। इसके बारे में और पढ़े..

46 प्रतिशत किसान परिवार ऋण के बोझ से दबे हुए हैं: राधा मोहन सिंह

Date posted: August 29, 2016    12:22 PM

कोटा:  केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि केंद्र सरकार किसानों को जरूरत के मुताबिक, समयबद्ध तरीके से ऋण मुहैया कराने के लिए तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि नाबार्ड किसानों एवं उत्पादकों का समूह बनाकर उन्हें बैंकों से सस्ते कृषि ऋण मुहैया कराता है। सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संगठन (एनएसएसओ) के सर्वे के अनुसार, 46 प्रतिशत किसान परिवार ऋण के बोझ से दबे हुए हैं और ये ऋण विभिन्न संस्थाओं और गैर संस्थानों से लिए गए हैं। कृषि मंत्री ने शनिवार को कोटा कर्मचारी सहकारी समिति लिमिटेड के 96वें वार्षिक अधिवेशन में कहा कि जनवरी 2016 तक देश भर में 14.43 लाख संयुक्त दायित्व समूह बनाए गए और मार्च 2016 तक नाबार्ड ने लगभग 2424 उत्पादक संगठन स्थापित किए। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries