अरुणाचल में घुसे चीनी, भारतीय सेना ने खदेड़ा, फिर कहा-अपनी मशीनें ले जाएं

Date posted: January 4, 2018    12:15 PM

नई दिल्ली:  भारतीय सीमा पर चीन घुसपैठ करने की हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पिछले हफ्ते चीनी सडक़ निर्माण दल के कर्मी अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग क्षेत्र में एक किलोमीटर तक घुस आए थे। हालांकि, भारतीय सैनिकों के विरोध करने पर उन्हें वापस लौटना पड़ा। सरकारी सूत्रों ने बताया कि असैन्य दल सडक़ निर्माण से जुड़ी गतिविधियों के लिए आए थे, लेकिन भारतीय सैनिकों के विरोध करने पर खुदाई करने वाले कई उपकरण वहीं छोडक़र लौट गए। अरुणाचल प्रदेश के स्थानीय ग्रामीणों के मुताबिक चीनी दल में सैनिकों के साथ असैन्य लोग भी थे। यह घटना 28 दिसंबर की बताई जा रही है।  इसके बारे में और पढ़े..

NRC की पहली लिस्ट में 1.39 करोड़ लोगों का नाम नहीं, असम में बढ़ा तनाव

Date posted: January 1, 2018    4:20 PM

नई दिल्ली:  देश के उत्तर-पूर्वी राज्य असम में तनाव की स्थिति बनी हुई है। सरकार ने आधी रात को नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन का पहला ड्राफ्ट जारी किया है। पहली लिस्ट में असम के 1.9 करोड़ लोगों को कानूनी रूप से भारत का नागरिक माना गया है, लेकिन बाकी 1.39 करोड़ का नाम इस लिस्ट में नहीं आया। यह कदम असम सरकार ने अवैध रूप से बांग्लादेशी घुसपैठियों को निकालने के लिया है। इस लिस्ट के जारी होने के बाद प्रदेश में तनाव का माहौल है। सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें उड़ रही हैं। इसके बारे में और पढ़े..

लपांग की हुई छुट्टी, लिंगदोह बने मेघालय प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष

Date posted: December 31, 2017    12:34 PM

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने डी.डी. लपांग को मेघालय प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटाकर सेलेस्टीन लिंगदोह को राज्य का पार्टी प्रमुख बनाया। प्रदेश नेतृत्व में यह फेरबदल आगामी विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस के पांच विधायकों के विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के एक दिन बाद किया गया है। कांग्रेस विधायकों ने विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) के टिकट पर चुनाव लडऩे के मकसद से इस्तीफा दिया है। इसके बारे में और पढ़े..

मेघालय : कांग्रेस को जोरदार झटका, 8 विधायकों ने दिया इस्तीफा

Date posted: December 30, 2017    11:47 AM

शिलांग:   मेघालय में आगामी विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस को जोरदार झटका लगा है। कांग्रेस के पांच विधायकों समेत प्रदेश विधानसभा के आठ सदस्यों ने शुक्रवार को सदन से इस्तीफा दे दिया।  सभी विधायकों ने विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) के टिकट पर चुनाव लडऩे के मकसद से इस्तीफा दिया है।  इसके बारे में और पढ़े..

पूर्वोत्तर के लिए केंद्र के पास 15 नई रेल परियोजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Date posted: December 16, 2017    3:54 PM

आइजोल:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि केंद्र पूर्वोत्तरराज्यों की राजधानियों को रेल नक्शे पर लाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके मद्देनजर वह क्षेत्र में 15 नई परियोजनाओं को कार्यान्वयन करने जा रही है। मोदी ने अपने मिजोरम दौरे के दौरान कहा, “हम पूर्वोत्तर राज्यों की राजधानियों को रेल नक्शे पर लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत सरकार 47 हजार करोड़ की लागत वाली,1385 किलोमीटर लंबाई वाली 15 रेल नई लाइनों का कार्यान्वयन करने जा रही है।”

उन्होंने कहा, “कनेक्टीविटी की कमी पूर्वोत्तर क्षेत्रों के विकास के पथ में बड़ी बाधाओं में से एक है।” मोदी ने कहा कि मेरी सरकार आधारभूत सुविधाओं में निवेश के माध्यम से परिवहन द्वारा परिवर्तन करना चाहती है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एक्ट ईस्ट पॉलिसी को पूरी सक्रियता से निभा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा, “दक्षिण पूर्व एशिया के लिए एक द्वार के रूप में, मिजोरम इससे बेहद लाभ उठा रहा है। यह म्यांमार और बांग्लादेश के व्यापार के लिए एक प्रमुख पारगमन बिंदु के रूप में उभर सकता है।”

उन्होंने कहा कि नए भारत का सपना सभी तक विकास पहुंचने के बाद साकार हो सकता है।

केंद्र की योजना करीब 115 जिलों पर ध्यान केंद्रित करने की है,जो विभिन्न संकेतकों पर मूल्यांकन करते समय अपेक्षाकृत पिछड़े पाए जाते हैं। यह मिजरोम समेत पूर्वोत्तर राज्यों के पिछड़े जिलों को लाभ पहुंचाएगा।

उन्होंने कहा, “सबका साथ सबका विकास की विचारधारा में जाति, लिंग, धर्म, स्तर का विचार किए बिना सभी भारतीयों के पास नई खुशहाली में भाग लेने के समान मौके हैं।”

मोदी मिजोरम में 60 मेगावाट टूएरियल हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट (एचईपीपी)का उद्धघाटन करने पहुंचे थे। उन्होंने इस परियोजना को लोगों को समर्पित करते हुए कहा कि यह राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।

मिजोरम में टूएरियल हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट केंद्र सरकार की पहली बड़ी सफल परियोजना है। मोदी ने कहा कि बिजली के अलावा जलाशय का पानी नेविगेशन के लिए नए रास्ते खोलेगा।

मोदी ने कहा, “यह गांवों को जोड़ने में मदद प्रदान करेगा। यह जलाशय 45 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा जगह में फैला है। साथ ही इसे मत्स्य पालन के विकास के लिए प्रयोग किया जा सकता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि परियोजना पारिस्थितिकी पर्यटन को बढ़ावा देगी और पीने के पानी की सप्लाई का एक सूत्र प्रदान करने को सुनिश्चित करेगी।

उन्होंने कहा कि 1998 में परियोजना को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी लेकिन कई कारणों से इसमें देरी हुई।

मोदी ने कहा, “इस परियोजना का पूरा होना पूर्वोत्तर क्षेत्रों में विकास के एक नया युग में प्रवेश करना और जारी परियोजना को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता के एक प्रतिबिब को दर्शाता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान पूर्वोत्तर के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए गए थे।

मोदी ने कहा, “हमने उस दृष्टि को आगे बढ़ाया है और पूर्वोत्तर की प्रगति के लिए संसाधनों को समर्पित किया है। मेरे मंत्रिमंडल के साथी पूर्वोत्तर का निरंतर अंतराल पर दौरा करते रहते हैं।”

उन्होंने कहा, “यहां करीब 150 मंत्रियों ने दौरा किया है। हमारी पहल-आपके द्वार पर डूनेर मंत्रालय ने पूर्वोत्तर के विकास के लिए उत्साह बढ़ाया है इससे हमें पूर्वोत्तर की आकांक्षाओं को समझने में मदद मिली है।”

मोदी ने यह भी कहा कि मिजोरम में आकर वह प्रसन्न हैं और बतौर प्रधानंमत्री उनकी पहली यात्रा है और इससे पहले भी वह राज्य की यात्रा कर चुके हैं।

उन्होंने कहा, “मैं यहां के लोगों के दोस्ताना रवैये और खूबसूरती की प्रशंसा करता हूं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “ऊंची साक्षरता दर, दर्शनीय सुन्दरता और मिजोरम में बड़ी संख्या में अंग्रेजी भाषी आबादी राज्य के विकास का एक सर्वश्रेष्ठ मिश्रण है और यह इसे एक मॉडल पर्यटन स्थल बनाता है।”

आईएएनएस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 दिसम्बर को करेंगे मेघालय का दौरा

Date posted: December 7, 2017    6:47 PM

शिलांग:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 दिसम्बर को मेघालय के दौरे पर जाएंगे, जहां अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मोदी यहां राज्य में पार्टी मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे और चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह यहां गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय का उद्घाटन करनेवाले थे, लेकिन उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया।  इसके बारे में और पढ़े..

चीन का दावा अरुणाचल प्रदेश हमारा, हमने प्रदूषित नहीं किया ब्रह्मपुत्र का पानी

Date posted: December 3, 2017    12:15 PM

गुवाहाटी:  अरुणाचल प्रदेश की सियांग (ब्रह्मपुत्र) नदी का पानी काला पड़ने के पीछे पेइचिंग का हाथ होने के मामले में चीन ने दावा किया है कि उनकी तरफ से ऐसा कोई प्रदूषण नहीं किया जा रहा। इन आरोपों को नकारते हुए चीन ने एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा जताया है। खास बात यह है कि अरुणाचल प्रदेश की सियांग (ब्रह्मपुत्र) नदी का पानी काला पड़ने लगा है। चीन से भारत आने वाली इस नदी को प्रदूषित करने के पीछे पेइचिंग का हाथ माना जा रहा था। उधर, चीन के एक सरकारी अखबार में छपी एक खबर में चीन ने नदी को प्रदूषित करने के आरोपों को नकारते हुए अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा जताया है। इसके बारे में और पढ़े..

राष्ट्रपति कोविंद बोले-भारत की एक्ट ईस्ट नीति में मिजोरम का अहम स्थान

Date posted: November 30, 2017    1:29 PM

आइजोल:  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि भारत की एक्ट ईस्ट नीति के लिए मिजोरम का अहम स्थान है। उन्होंने कहा कि मिजोरम पूर्वोत्तर के अन्य प्रातों को दक्षिण-पूर्व एशिया के हमारे पड़ोसियों और शेष भारत के साथ जोड़ेगा। शहरी गरीबी योजनाओं के लिए मूलभूत सेवाओं के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए यहां एक भवन परिसर का उद्घाटन करने के बाद राष्ट्रपति ने कहा कि भारत की एक्ट ईस्ट नीति के लिए मिजोरम का अहम स्थान है। यह राज्य पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों को दक्षिण-पूर्व एशिया के हमारे पड़ोसियों और शेष भारत के साथ जोड़ेगा। इसके बारे में और पढ़े..

फ्लाइट हुई लेट तो महिला ने केजे अलफोंस को सुनाई खरी-खोटी, वीडियो वायरल

Date posted: November 23, 2017    2:48 AM

मणिपुर: वीवीआईपी शेड्यूल से फ्लाइट में देरी पर एक महिला यात्री ने केंद्रीय मंत्री केजे अलफोंस को जमकर खरी-खोटी सुनाई। इस झगड़े का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें महिला वीवीआईपी लोगों के देर से आने को लेकर मंत्री को खूब सुना रही है। यह वीडियो इम्फाल एयरपोर्ट का है। इस महिला यात्री को फ्लाइट से पटना जाना था लेकिन वीवीआईपी आगमन के चलते विमानों को उड़ान भरने में देरी हो रही थी।  इसके बारे में और पढ़े..

मणिपुर में विस्फोट, असम राइफल्स का जवान शहीद

Date posted: November 13, 2017    3:59 PM

इम्फाल:  भारत-म्यांमार सीमा के पास मणिपुर के चंदेल जिले में सोमवार को बम विस्फोट में 18 असम राइफल्स का एक जवान शहीद हो गया जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि यह घटना जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के पास सुबह छह बजे हुई। संदिग्ध विद्रोहियों ने सड़क किनारे रखे बम में रिमोट से विस्फोट कर दिया। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries