प्रख्यात साहित्यकार एवं जनवादी लेखक दूधनाथ सिंह का निधन

Date posted: January 12, 2018    1:34 PM

लखनऊ/इलाहाबाद:  प्रसिद्ध कथाकार दूधनाथ सिंह का गुरुवार देर रात निधन हो गया। पिछले कई दिनों से वह इलाहाबाद के फीनिक्स अस्पताल में भर्ती थे। कैंसर से पीडि़त दूधनाथ सिंह को बुधवार रात दिल का दौरा पड़ा था। उन्हें वेंटीलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया था जहां उन्होंने गुरुवार देर रात 12 बजे अंतिम सांस ली। उनके परिजनों के अनुसार पिछले साल अक्तूबर माह में तकलीफ  बढऩे पर दूधनाथ सिंह को नई दिल्ली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में दिखाया गया। जांच में प्रोस्टेट कैंसर की पुष्टि होने पर उनका वहीं इलाज चला। 26 दिसंबर को उन्हें इलाहाबाद लाया गया। दो-तीन दिन बाद तबीयत बिगडऩे पर उन्हें फीनिक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब से उनका वहीं इलाज चल रहा था।  इसके बारे में और पढ़े..

बच्चों की मौत पर भी नहीं पसीजे योगी, तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव शुरू

Date posted: January 11, 2018    5:49 PM

उत्तर प्रदेश:   उत्तर प्रदेश में समाजवादियों के राज में अब तक सैफई महोत्सव धूमधाम से आयोजित करवाया जाता रहा है। फिर चाहे राज्य में कितनी ही समस्याएं क्यूं न रही हों। समाजवादियों की उसी परंपरा को अब वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी चलने जा रहे हैं। अब तक राज्यस्तरीय महोत्सव का आयोजन मुलायम सिंह के पैतृक गांव सैफई में होता आया है लेकिन इस बार यह गोरखपुर में आयोजित हो रहा है।  इसके बारे में और पढ़े..

योगीराज : इलाहाबाद के 14 मदरसों की मान्यता रद्द, 42 को नोटिस जारी

Date posted: January 6, 2018    4:29 PM

इलाहाबाद:   उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के आने के बाद मदरसों के दिन शायद अच्छे नहीं चल रहे हैं। मदरसों को जानकारियां ऑनलाइन करने, राष्ट्रगान वीडियोग्राफी, तिरंगा फहराने और पिछले दिनों कयी टीचरों के वेतन रोकने की खबरों के बाद अब इलाहाबाद से एक और बड़ी खबर है । इलाहाबाद के 14 मदरसों की मान्यता निरस्त कर दी गई है, जबकि 42 अन्य मदरसों को भी नोटिस जारी कर मान्यता रद्द करने की चेतावनी दी गई है। इन मदरसों में पठन पाठन का कार्य जांच के दौरान ठप पाया गया है, जिससे बाद यह कार्यवाही की गई है।  इसके बारे में और पढ़े..

‘‘गोरखपुर महोत्सव‘‘ के लिए 33 लाख रुपये मंजूर

Date posted: January 3, 2018    7:14 PM

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने गोरखपुर में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ‘‘गोरखपुर महोत्सव‘‘ के आयोजन के लिए 33 लाख रुपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस संबंध में संस्कृति विभाग द्वारा शासनादेश जारी  कर दिया गया है। गोरखपुर में आयोजित ‘गोरखपुर महोत्सव‘ का आयोजन 11 से 13 जनवरी तक किया जा रहा है। शासन द्वारा स्वीकृत की गई धनराशि का उपयोग नियमानुसार करने के निर्देश दिए गए हैं।

अखाड़ा परिषद ने जारी की फर्जी साधुओं की दूसरी लिस्ट

Date posted: December 30, 2017    12:47 PM

इलाहाबाद:  अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने शुक्रवार को बैठक कर फर्जी साधुओं की दूसरी लिस्ट जारी कर दी। दूसरी लिस्ट में तीन बाबाओं को फर्जी घोषित किया गया है, जिसमें स्वामी सचिदानंद सरस्वती, वीरेंद्र देव दीक्षित और साध्वी त्रिकाल भवंता का नाम है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने इन बाबाओं का सामाजिक बहिष्कार करने की अपील की है। शुक्रवार को हुई बैठक में 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि शामिल हुए और तीन बाबा को सर्वसम्मति से फर्जी घोषित किया गया। बैठक में इसके साथ ही सात प्रस्ताव पारित किए गए। इसके बारे में और पढ़े..

वाराणसी में विदेशी पर्यटक की दिल का दौरा पड़ने से मौत

Date posted: December 20, 2017    12:11 PM

वाराणसी:  उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी वाराणसी में मंगलवार को एक विदेशी पर्यटक की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक, एयर इंडिया विमान से कोलकाता जाने के लिए हवाईअड्डे पहुंचे वियतनामी पर्यटक 73 वर्षीय नगुयेन द चीयू की हवाईअड्डे पर तबीयत बिगड़ गई। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। चिकित्सकों के मुताबिक, उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई है। मौत की सूचना दूतावास को देने के साथ ही जिला प्रशासन ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।  इसके बारे में और पढ़े..

उत्तर प्रदेश: नए साल में 18000 पीएसी जवानों की भर्ती

Date posted: December 18, 2017    11:15 AM

इलाहाबाद:  वर्दी की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं की तमन्ना नए साल में पूरी होगी। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार नए साल में युवाओं के लिए पीएसी में बंपर वैकेंसी लेकर आ रही है। यह भर्ती पीएसी यानी प्रांतीय सशस्त्र पुलिस के लिये होगी और नये जवानों को अलग-अलग गठित टीमों में जगह दी जायेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बाबत घोषणा भी कर दी है और पीएसी की बंद पड़ी कंपनियों को फिर से शुरू किया जाएगा। इसके बारे में और पढ़े..

भाजपा सरकार में जनता के धन की बरबादी नही होने पाऐगी: डा0 महेन्द्र नाथ

Date posted: December 17, 2017    7:07 PM

वाराणसी/लखनऊ:  भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय जी ने आज कहा कि भाजपा सरकार में जनता के धन की वरवादी नहीं होने पायेगी। भाजपा अध्ययक्ष ने आशापुर रेलवे क्रासिंग के पास झुनझुनवाला फैक्ट्री के सामने वाराणसी-गाजीपुर के जर्जर हो चुके भाग के लिए सुदृढ़ीकरण एवं उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।  इसके बारे में और पढ़े..

न्याय की भाषा आमजन के समझने लायक हो: राष्ट्रपति कोविंद

Date posted: December 16, 2017    5:44 PM

इलाहाबाद:  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तर प्रदेश के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन शनिवार को इलाहाबाद पहुंचे और इस दौरान उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि न्याय की भाषा सरल होनी चाहिए और इसके लिए न्यायपालिका की कार्यवाही को स्थानीय भाषा में अनुवाद की व्यवस्था होनी चाहिए। यहां उन्होंने सुबह संगम पर पूजा-अर्चना की और उसके बाद हनुमान मंदिर में दर्शन किए। इसके बारे में और पढ़े..

योगी सरकार कराएगी कन्याओं का सामूहिक विवाह, देगी स्मार्टफोन

Date posted: December 16, 2017    2:06 PM

लखनऊ/बनारस:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की सामूहिक विवाह योजना के तहत अब शादी करने वाली युवतियों को 3,000 रुपये का मोबाइल फोन भी दिया जाएगा। योजना के तहत शादी के लिए पात्र कन्या को 35,000 रुपये दिए जाएंगे। फिलहाल इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस से होने जा रही है। योजना के मुताबिक, कन्या को सिर्फ 20,000 रुपये मिलेंगे। यह राशि नकद की बजाय लाभार्थी के खाते में सीधे जाएगी। इसके अलावा 10,000 रुपये में कन्या के लिए कपड़ा, चांदी के पायल, बिछिया व सात बर्तन दिए जाएंगे। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries