सेना भर्ती रैली 15 नवंबर से, रजिस्ट्रेशन 31 अक्टूबर तक

Date posted: October 13, 2017    2:07 PM

कोटा:  सेना भर्ती कार्यालय (एआरओ) कोटा की ओर से भीलवाड़ा के मोहनलाल सुखाड़िया स्टेडियम में 15 से 26 नवंबर तक होने वाली सेना भर्ती रैली के लिए अब तक 19637 अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। आठ जिलों के लिए होने जा रही इस रैली में सबसे ज्यादा अजमेर के युवाओं ने पंजीयन कराया है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक चलेगी। एआरओ कोटा के निदेशक कर्नल एपीएस पटवाल ने गुरुवार को प्रेस कान्फ्रेंस में इस रैली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा रैली के लिए हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले 18 दिन में से 10 से 12 हजार पंजीयन और होंगे, इस तरह करीब 30 से 32 हजार युवा इस रैली में भाग लेंगे।  इसके बारे में और पढ़े..

बेरोजगारों के लिए खुशखबरी! सरकार 20 लाख लोगों को देगी नौकरी

Date posted: September 28, 2017    4:03 PM

नई दिल्ली:  युवा पिछले काफी समय से काम-धंधे की समस्या से जूझ रहे हैं। वर्ष 2014 में देश में दस साल के शासन के बाद यूपीए सरकार की विदाई हुई थी और एनडीए की सरकार बनी। इसके साथ ही युवाओं में भी नई उम्मीद जगी, लेकिन करीब सवा तीन साल बीतने के बाद भी उनकी दशा नहीं सुधरी है। हालांकि अब सरकार एक ऐसा कदम उठाने वाली है, जिससे बेरोजगारों के चेहरे खिल जाएंगे। दरअसस मोदी सरकार केंद्र और राज्य स्तर पर 20 लाख खाली पड़े पदों पर भर्ती करने जा रही है। जानकारी के अनुसार इसमें केंद्रीय मत्रालयों और सरकारी विभागों के अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की करीब 244 कंपनियां भी शामिल हैं। इसके बारे में और पढ़े..

दक्षिणी रेलवे में नौकरी पाने का अच्छा मौका, करें आवेदन

Date posted: June 19, 2017    7:27 PM

Southern Railway (दक्षिणी रेलवे) ने वैकेंसी निकाली है अगर आप इस पद के योग्य और इच्छुक हैं तो तुरंत आवेदन करें। लेकिन आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी जरूर ले लें।

वैकेंसी डीटेल
पदों की संख्या – 02 पद
पदों का नाम – ऑनरेरी विजिटिंग स्पेशलिस्ट
शैक्षिक योग्यता – एमबीबीएस डिग्री / पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री।
अंतिम तिथि – 15-07-2017।
आयु सीमा – अधिकतम 64 वर्ष।
चयन प्रक्रिया – शॉर्टलिस्टिंग और इंटरव्यू के आधार पर।
पे स्केल – जारी नोटीफिकेशन देखें।

JEE ADVANCED 2017: रिजल्ट घोषित, JEEADV.AC.IN पर देखें

Date posted: June 11, 2017    12:37 PM

नई दिल्ली:  संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE Advanced 2017 का रिजल्ट आज 10 बजे घोषित हो गया है। आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है। जेईई एडवांस परिणाम आधिकारिक वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर जारी किया गया। एडवांस की पेपर वन और टू की परीक्षा में इस साल 2.21 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। परिणाम घोषित के बाद सफल उम्मीदवारों की श्रेणी के अनुसार ऑल इंण्यिा रैंक (एआईआर) ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।  इसके बारे में और पढ़े..

12वीं पास छात्रों के लिए UPSC में नौकरी पाने का मौका, करें आवेदन

Date posted: June 7, 2017    5:54 PM

UPSC (संघ लोक सेवा आयोग ने वैकेंसी निकाली है। अगर आप इस पद के योग्य और इच्छुक हैं तो तुरंत आवेदन करें। लेकिन आवेदन करने से पहले पूरी जानकारी जरूर ले लें।

वैकेंसी डीटेल
पदों की संख्या – 390 पद
परीक्षा का नाम – National Defence Academy and Naval Academy Examination (II) – 2017
शैक्षिक योग्यता – 12 वीं।
अंतिम तिथि – 30-06-2017।
आयु सीमा – अधिकतम 25 वर्ष।
चयन प्रक्रिया – रिटेन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर।
पे स्केल – 21,000 /- रुपये।

सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे घोषित: नंदनी टॉपर, अनमोल दूसरे स्थान पर

Date posted: May 31, 2017    9:50 PM

नई दिल्ली:  यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) ने बुधवार को सिविल सर्विस एग्जाम-2016 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। कर्नाटक की केआर नंदनी ने इस परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है। अनमोल शेर सिंह बेदी ने दूसरा स्थान हासिल किया है। तीसरा स्थान जी रोनांकी ने हासिल किया है। इलाहाबाद की सौम्या पांडे चौथे स्थान पर रही और टॉप फाइव में आखिरी नाम अभिलाष मिश्रा का है। इसके बारे में और पढ़े..

दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार देने का वादा करने वाली केंद्र सरकार इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को भी रोजगार नहीं दिलवा पा रही है

Date posted: May 18, 2017    11:48 PM

पटना 14 मई ,युवा जदयू के प्रदेश प्रवक्ता ओमप्रकाश सिंह सेतु ने कहा है कि दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार देने का वादा करने वाली केंद्र सरकार आईआईटी जैसे संस्थानों से निकले इंजीनियरिंग सभी ग्रेजुएट्स को भी रोजगार नहीं दिलवा पा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार मोदी राज में आईआईटी ग्रेजुएट्स को रोजगार मिलने की दर घटते-घटते 66 फीसदी पर आ गई है। यानी, 33 फीसदी आईआईटी ग्रेजुएट्स को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। सर्वाधिक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग टैलेंट के लिए भी अवसरों की यह कमी देश के लिए शर्मनाक है। इससे सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि दूसरे युवाओं की बेरोजगारी का आलम क्या होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने देश के युवाओं का भविष्य अंधकारमय करके उनके साथ धोखा किया है।
ओमप्रकाश सिंह सेतु ने कहा कि एक समाचार के अनुसार हर तीन में से एक आईआईटी ग्रेजुएट को नौकरी नहीं मिल रही है। मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय को आईआईटी संस्थानों ने जो आंकड़े मुहैया कराए हैं, उसके मुताबिक 2016-17 में कुल 66 प्रतिशत छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट के जरिए नौकरियां मिलीं। यही आंकड़ा 2015-16 में 79 प्रतिशत और 2014-15 में 78 प्रतिशत था। रिपोर्ट के मुताबिक देश के 17 आईआईटी संस्थानों के 9,104 छात्रों में से इस साल सिर्फ 6,013 को ही नौकरी मिली। देशभर में युवाओं का बेरोजगारी के मारे बुरा हाल है। मोदी सरकार केवल बड़े कारपोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने और देशभर की परिसंपत्तियां उन्हें सौंपने में व्यस्त है। युवाओं का भविष्य संवारने और रोजगार के अवसर बढ़ाने की उसे फुर्सत नहीं।

लोक माध्यम के दलों की प्रस्तुतियों को वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाय-अवनीश अवस्थी

Date posted: May 13, 2017    5:11 PM

लखनऊ: 12 मई, प्रदेश के राज्य मंत्री सूचना डा0 नीलकंठ तिवारी ने आज सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0 से पंजीकृत कलाकारों द्वारा आयोजित फोक मीडिया के अन्तर्गत स्वच्छता संकल्प समारोह कार्यक्रम में उ0प्र0 के विभिन्न अंचलों से आये लोक माध्यम के कलाकारों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर राज्य मंत्री सूचना डा0 तिवारी ने कहा कि फोक मीडिया विभाग का एक ऐसा महत्वपूर्ण माध्यम है जिसके सरकार का प्रचार-प्रसार उन दूरस्थ इलाकों में किया जाय, जहां आज भी न प्रिंट और न इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा सोशल मीडिया की पहुंच है। यह उद्गार डा0 तिवारी ने उ0प्र0 संगीत नाटक अकादमी के संत गाडगे हाल में आयोजित कार्यक्रम फोक मीडिया (सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, उ0प्र0 द्वारा पंजीकृत कलाकारों के समूह) में व्यक्त किए।
राज्य मंत्री सूचना ने अपने उद्बोधन में कहा कि विभिन्न विधाओं के कलाकारों को उनकी कलाओं में प्रवीणता के अनुरूप सुविधायें देने का प्रयास किया जायेगा । इसके बारे में और पढ़े..

नर्स का कार्य मानवीयता से जुड़ा सेवाकार्य है- स्वाती सिंह

Date posted: May 12, 2017    7:03 PM

लखनऊ: 12 मई, राज्यमंत्री स्वाती सिंह ने आज नर्सिंग दिवस पर नर्सिंग के छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि नर्स के कार्य में मानवीयता की भावना होना जरूरी है। सेवा और मरीज को स्वस्थ देखने कामना रखना नर्सिंग षिक्षा का मूल तत्व है। सेवाभाव से की गयी परिचर्या किसी भी मरीज को षीघ्र स्वस्थ कर देती है।
श्रीमती स्वाती सिंह ने कहा कि नर्सिंग मरीज की रात-दिन सेवा से जुड़ा कार्य है। गम्भीर स्वास्थ्य समस्या के मरीजों का जीवन कभी-कभी चिकित्सक के कार्य के उपरान्त नर्सों की बेहतर देखभाल पर ही आकर टिक जाता है, इसीलिए नर्सों को बेहद आत्मीयता से सिस्टर कहकर बुलाया जाता है। उन्होंने कहा कि गाॅंवों के दूरस्थ क्षेत्रों में नर्सिंग कार्यों से जुड़े लोगों पर चिकित्सा सम्बन्धी कार्यों की बड़ी जिम्मेदारी होती है। ऐसे में नर्सिंग प्रषिक्षण देना और लेना दोनों ही महत्वपूर्ण है। नर्सों में सेवा की भावना प्रषिक्षण के समय ही प्रमुखता से पैदा की जानी चाहिए।

इसके बारे में और पढ़े..

चार साल कि बच्ची नैनिका गुप्ता ने 3 डी फोटोग्राफी करके रचा नया इतिहास

Date posted: May 8, 2017    12:19 PM

शाहदरा {दिल्ली }: शाहदरा में रहने वाली चार साल कि बच्ची नैनिका गुप्ता जो की सबसे काम उम्र की फोटोग्राफर है, एक और करिश्मा कर दिखाया। 3 डी फोटोग्राफी जो की काफी उलझा हुआ सब्जेक्ट में से मन जाता है इसे बहुत खूबी से नैनिका ने शूट किया। 3 डी तस्वीर के भी कई प्रकार के होते है, नैनिका ने जो 3 डी तस्वीर शूट किया है उसे लाल/स्यान रंग का चश्मा पहनकर देखा जाता है, तभी उसमे 3 डी जैसा प्रभाव देखा जाता है। देखने से ऐसा प्रतीत होता है के मानो फोटो में जो कुछ भी है वह बहार निकल के आ जायेगा। नैनिका के माता -पिता (सीमा गुप्ता और अर्पित गुप्ता) दोनों हे एक जाने-माने फोटोग्राफर है और समय समय पर नैनिका को प्रशिक्षण भी देते रहते है। नैनिका ने अपने माता-पिता के मदद से 3 डी तस्वीर को शूट किया। 3 डी तस्वीर बनाने के लिए दोनों कैमरों को एक जैसी सेटिंग्स में एक सात शूट किया जाता है तब डिजिटल इमैजिंग की मदद से दोनों तस्वीरों को मिलाकर कर लाल/स्यान रंग से कोडिंग की जाती है। पर नैनिका ने एक ही कैमरे से दो फ्रेम शूट कर के 3 डी इफ़ेक्ट वाली तस्वीर बना डाली। जब नैनिका अपने माता पिता के साथ प्रेसिडियम स्कूल में पेरेंट्स टीचर मीटिंग कर के घर आ रही थी तब नैनिका गाड़ी में पानी पिने के लिए रुकी तब उनके पिता जी की नज़र एक पुतले पर पड़ी जो की एक फिटनेस क्लब के बहार था और नैनिका को अनुदेश दिया की इससे एक अच्छी 3 डी फोटोग्राफी हो सकती है, वहीं पे नैनिका ने चार से पांच फोटोज डी एस एल आर कमरे से क्लिक करना शुरू कर दी। घर आने पर जब नैनिका के माता पिता कंप्यूटर पे फोटोज़ देख रहे थे तब उनका लगा की यह दो फोटोज़ 3 डी के लिए उचित है, जब उस पर डिजिटल तकनीक अपनाई गयी तब वह यह देख कर हैरान रह गए। नैनिका दो साल की उम्र से फोटोग्राफी करती आरही है। वह जब फोटोग्राफी का प्रशिक्षण अपने माता पिता से लेती है तब वह काफी इंटरस्ट से सुनती है। नैनिका ने 3 डी तस्वीर इतनी कम उम्र में बना के एक नया इतिहास बना डाला। नैनिका की खींची हुई फोटोज की तीन सामूहिक फोटो प्रदर्शनी भी लग चुकी है। और नैनिका को काफी जगह सम्मानित भी किया जा चुका है।
« Older Entries