रामनाथ कोविंद बने देश के 14वें राष्ट्रपति, ली पद व गोपनियता की शपथ

Date posted: July 25, 2017    12:42 PM

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है। इसी के साथ रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति बन गए हैं। देश के चीफ जस्टिस जे एस खेहर ने रामनाथ कोविंद को संसद के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। शपथ लेने से पहले रामनाथ कोविंद राजघाट पहुंचे। राजघाट पहुंचकर रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। रामनाथ कोविंद के साथ उनकी पत्नी भी राजघाट पहुंची। इसके बारे में और पढ़े..

राष्ट्रपति कोविंद का पहला भाषण- हम अलग हैं मगर एक हैं और एकजुट रहेंगे

Date posted: July 25, 2017    1:34 PM

नई दिल्ली:  नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है। चीफ जस्टिस जे एस खेहर ने रामनाथ कोविंद को संसद के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। शपथ लेने से पहले रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन की लाइब्रेरी में प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की। दोनों के बीच बातचीत हुई और इसके बाद कोविंद शपथ लेने के लिए संसद भवन पहुंचे। गेट नंबर पांच पर उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष और संसदीय कार्य मंत्री ने दोनों की अगवानी की। शपथ लेने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना भाषण देने के लिए आमंत्रित किया। रामनाथ कोविंद ने शपथ लेने के बाद अपने भाषण में पद के लिए देश का आभार जताया।  इसके बारे में और पढ़े..

मशहूर वैज्ञानिक और प्रोफेसर यशपाल का 90 साल की उम्र में निधन

Date posted: July 25, 2017    11:21 AM

नई दिल्ली:  देश के बडे वैज्ञानिक प्रोफेसर यशपाल का निधन हो गया है। 90 साल की उम्र में नोएडा में उन्होंने बीती रात अंतिम सांस ली। यशपाल को कई पुरस्कारों से नवजा गया था। सबसे पहले 1955 में देव पुरस्कार, 1970 में सोवियत लैंड नेहरू पुरस्कार, 1971 में मंगला प्रसाद पारितोषिक इसके बाद 1970 में पद्म भूषण और फिर साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया।  इसके बारे में और पढ़े..

कांग्रेसी सांसदों के निलंबन के विरोध में विपक्ष का संसद परिसर में प्रदर्शन

Date posted: July 25, 2017    12:39 PM

नई दिल्ली:  संसद के मानसून सत्र में कल सोमवार को लोकसभा में विपक्ष ने काफी हंगामा किया। कांग्रेस के सांसदों ने लोकसभा में मॉब लिचिंग के मुद्दे पर जमकर हंगामा किया। इतना ही नहीं कांग्रेसी सांसदों ने लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन पर कागज भी उछाले। इस पर लोकसभा स्पीकर ने कांग्रेसी सांसदों से कहा कि आपकी हरकत पूरा देश देख रहा है। साथ ही उन्होंने 6 कांग्रेसी सांसदों को 5 दिन के लिए सदन से सस्पेंड कर दिया।  इसके बारे में और पढ़े..

पत्नी संग राजघाट पहुंचे रामनाथ कोविंद, बापू को दी श्रद्धांजलि

Date posted: July 25, 2017    11:24 AM

नई दिल्ली:  नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह संसद के सेंट्रल हॉल में रखा गया है। रामनाथ कोविंद दोपहर 12.15 बजे राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। शपथ लेने से पहले रामनाथ कोविंद राजघाट पहुंचे। राजघाट पहुंचकर रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। रामनाथ कोविंद के साथ उनकी पत्नी भी राजघाट पहुंची। ज्ञातव्य है कि भारत के मुख्य न्यायाधिश जे एस खेहर कोविंद को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद राष्ट्रपति प्रवण मुखर्जी और नव निर्वचित राष्ट्रपति अपनी कुर्सियों की अदला-बदली करेंगे। इसके बारे में और पढ़े..

टेरर फंडिंग: गिरफ्तार अलगाववादी नेताओं की आज दिल्ली कोर्ट में पेशी

Date posted: July 25, 2017    11:32 AM

नई दिल्ली:  टेरर फंडिंग को लेकर एनआईए ने कल सोमवार को अलगावादी नेताओं पर शिंकजा सकते हुए 7 अलगाववादी नेताओं को गिरफ्तार किया। आज एनआईए इन अलगाववादी नेताओं को दिल्ली के कोर्ट में पेश करेगी। ज्ञातव्य है कि इन अलगाववादी नेताओं को कश्मीर में पत्थरबाजी और आतंकवाद को बढावा देने के लिए कथित तौर पर पाकिस्तान से फंडिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वहीं अलगावादी नेताओं की गिरफ्तारी से हुर्रियत नेता भडक गए हैं। हुर्रियत नेताओं ने अलगाववादी नेताओं की गिरफ्तारी को अवैध, प्रतिशोधपूर्ण और मनमाना कार्रवाई बताया है और कश्मीर घाटी में मंगलवार को बंद का आह्वान किया है।  इसके बारे में और पढ़े..

विदाई भाषण: प्रणब मुखर्जी ने कहा- लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं

Date posted: July 24, 2017    9:12 PM

 प्रणब मुखर्जी ने सोमवार शाम को बतौर राष्ट्रपति आखिरी बार देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैंने अपनी डयूटी को निभाने के पूरी कोशिश की। मेरे लिए संविधान ही सब कुछ रहा। सियासी दलों ने जो मेरा सहयोग किया है, उसका मैं शुक्रगुजार हूं। मैं इस देश की जनता का हमेशा कर्जदार रहूंगा। इस दौरान उन्होंने देश में हो रही हिंसा और जलवायु परिवर्तन पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हम हर दिन अपने आसपास बढ़ती हिंसा देख रहे हैं। इसकी बुनियाद में अंधेरा, डर और आपसी भरोसा खो देने का माहौल है। भारत की आत्मा बहुलवाद और सहिष्णुता में बसती है और अनेकता में एकता देश की पहचान है। साथ ही उन्होंने बदलते जलवायु परिवर्तन भी चिंता जताई। इसके बारे में और पढ़े..

BJP चाहती है ‘बोफोर्स’ घोटाले की दोबारा जांच, कांग्रेस आग-बबूला

Date posted: July 24, 2017    9:28 PM

नई दिल्ली:  चीन के साथ विवाद, भारत-पाक सीमा पर तनाव और गोरक्षा के नाम पर हिंसा के मामले में विपक्ष लगातार केंद्र पर हावी हो रहा है। वहीं, केंद्र ने भी सोमवार को बोफोर्स मामले पर विपक्ष को लपेटने की कोशिश की। इस दौरान लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। एक ओर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने बोफोर्स घोटाले को दोबारा जांच कराने की मांग की। वहीं, विपक्ष ने जमकर हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा इस कदर बढ़ गया कि आक्रोशित कांग्रेसी सदस्यों ने स्पीकर की ओर कागज फाडक़र उछाल दिए। इस घटना से नाराज स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सोमवार को कांग्रेस के छह सांसद गौरव गोगोई, अधीर रंजन चौधरी, रंजीत रंजन, सुष्मिता देव, एम.के. राघव और के.सुरेश को उनके अनुचित व्यवहार के लिए पांच बैठकों से निलंबित कर दिया। हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही सत्र के छठे दिन भी चल नहीं पाई।  इसके बारे में और पढ़े..

लापता 39 भारतीय जिंदा है या मारे गए, हमें नहीं पता: इराकी विदेश मंत्री

Date posted: July 24, 2017    7:20 PM

चार दिवसीय दौरे पर भारत आए इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी ने सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। इस दौरान मोसुल में लापता हुए 39 भारतीयों के मुद्दे पर चर्चा हुई। इस दौरान इराक के विदेश मंत्री ने कहा है कि अभी उनके पास इन लापता भारतीयों के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी ने सोमवार को कहा, हम 100 फीसदी यकीन के साथ नहीं कह सकते हैं कि लापता भारतीय जिंदा हैं या नहीं। हम उन्हें खोजने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। जाफरी ने कहा, हमारे पास इस बात के कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं कि वे मारे गए हैं या फिर जिंदा हैं। इस बारे में अभी हम कोई जानकारी नहीं दे सकते हैं। इसके बारे में और पढ़े..

टेरर फंडिंग मामला: NIA ने कसा शिकंजा, 7 अलगाववादी नेता गिरफ्तार

Date posted: July 24, 2017    7:37 PM

नई दिल्ली:  टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने अलगाववादी संगठनों के नेताओं पर शिंकजा सकते हुए 7 हुर्रियत नेताओं को आज सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए हुर्रियत नेताओं के नाम है फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, नईम खान, शाहिद-उल-इस्लाम, अल्ताफ फंटूस, मेहराजुद्दीन, अयाज अकबर और पीर सैफुल्ला शामिल हैं। इनमें से 6 लोगों को श्रीनगर से गिरफ्तार किया गया है जबकि बिट्टा कराटे को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। श्रीनगर से गिरफ्तार किए गए हुर्रियत नेताओं को आगे की जांच और पूछताछ के लिए दिल्ली लाया जा रहा है। ज्ञातव्य है कि एक न्यूज चैनल द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन में हुर्रियत नेता नईम खान कथित तौर पर यह स्वीकार कर रहे थे कि उन्हें हवाला के माध्यम से पाकिस्तान के आतंकी संगठनों से फंडिंग मिल रही है।  इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries