डा0 महेन्द्र सिंह ने घायलों के समुचित उपचार का दिए निर्देश

Date posted: November 3, 2017    1:41 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह ने एनटीपीसी ऊँचाहार रायबरेली के पावर प्लाण्ट में हुई दुर्घटना को दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा है कि इस घटना में घायलों का समुचित इलाज किया जायेगा। उन्होंने इस दुर्घटना में मृतकों के प्रति गहरा दुख व्यक्त करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। इसके साथ ही उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने घायलों के परिजनों को ढांढस बंधाया और कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ है। इसके बारे में और पढ़े..

 ओपीडी एंव आपातकालीन सेवाओं को सुदृढ़ बनाने का निर्णय 

Date posted: October 8, 2017    12:47 PM

लखनऊ:  प्रदेश के सरकारी चिकित्सालयों में जल्द ही मरीजों को कम से कम समय में सुविधाजनक तरीके से सभी प्रकार की चिकित्सा सेवाएं मुहैया होंगी। साथ ही मरीज साफ-सुथरे और सुरक्षित वातावरण में अपने मन पसन्द चिकित्सक से इलाज भी करा सकेंगे। इसके लिए प्रदेश के 10 जिला चिकित्सालयों मेें ओपीडी एंव आपातकालीन सेवाओं में मूलभूत सुधार हेतु पायलेट प्रोजेक्ट के तहत कार्य चल रहा है। अब इसे बढ़ाकर 40 अतिरिक्त जिला चिकित्सालयों की ओपीडी एवं आपातकालीन सेवाओं में सुधार हेतु निर्णय लिया गया।  इसके बारे में और पढ़े..

वरिष्ठ नागरिक को 30 हजार रुपये की अतिरिक्त चिकित्सा बीमा सुविधा उपलब्ध होगी

Date posted: October 6, 2017    3:45 PM

लखनऊ:   प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 1000 निजी चिकित्सालय एवं 800 सरकारी चिकित्सालय अनुबंध हेतु चिन्हित किये गये हैं। इस योजना के अन्तर्गत लगभग 1800 बीमारियों के पैकेज उपलब्ध होंगे, इसमें 30 हजार रुपये से अधिक मूल्य के 516 पैकेज शामिल है।
सिंह ने आज यहां राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के क्रियान्वयन हेतु विकसित किये गये साफ्टवेयर आधारित नूतन प्रयोग (इनोवेशन) से सम्बन्धित कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। इसके बारे में और पढ़े..

 ‘मयूर उद्यान कल्याण समिति’ द्वारा 600 लोगो का निःशुल्क उपचार

Date posted: September 24, 2017    7:39 PM

लखनऊ: ‘मयूर उद्यान कल्याण समिति’ द्वारा के0जी0एम0यू0 के सहयोग से मयूर उद्यान कालोनी, चाँदन फरीदी नगर रोड, इन्दिरानगर, लखनऊ में ‘तृतीय स्वैच्दिक रक्तदान शिविर’ तथा आरोग्यमय हेल्थ सोसायटी के सहयोग से निःशुल्क स्वस्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रकाश चन्द्र प्रबन्ध निदेशक यूपीडेस्को थे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथिके रूप में पी0के0 सिंह, उपनिदेशक, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, मोहन सिंह बिष्ट, अध्यक्ष, उत्तराखण्ड महापरिषद, अतीक अहमद, वरिष्ठ वैज्ञानिक, ब्प्ड।च् एवं  कृष्ण स्वरूप शर्मा, भूतपूर्व अध्यक्ष, उ0प्र0 सचिवालय निजी सचिव संघ उपस्थित थे। इसके बारे में और पढ़े..

अमेरिका के बेलर ग्लोबल हेल्थ ग्रुप ने स्वास्थ्य मंत्री से की मुलाकात 

Date posted: September 18, 2017    7:37 PM

लखनऊ:  बेलर ग्लोबल हेल्थ गु्रप, संयुक्त राज्य अमेरिका के मुख्य कार्यपालक अधिकारी वेन कीथले के नेतृत्व में चार सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने आज यहां इन्दिरा नगर स्थित प्रशिक्षण संस्थान में प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह से मुलाकात करके चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामीण अंचलों तक पहंुचाने के लिए सहयोग देने की पहल की। भेंट से पूर्व बेलर ग्लोबल हेल्थ गु्रप ने दक्षिण अफ्रीका समेत विश्व के अन्य देशों मे उनके ग्रुप द्वारा उपलब्ध कराई जा रही तकनीकी सेवाओं का प्रस्तुतिकरण भी प्रस्तुत किया। इसके अलावा बेलर ग्लोबल हेल्थ गु्रप ने प्रजेंटेशन में दिखाया कि दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब रोगियों को उनके स्थान पर ही डाइग्नोसिस से लेकर विभिन्न जांच की सुविधा देकर बड़े अस्पतालों को कैसे रेफर करके समय रहते उपयुक्त इलाज की सुविधा मुहैया कराई जा सकती है। इसके बारे में और पढ़े..

महाराष्ट्र की तर्ज पर UP में स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल बनाया जाएगा: सिद्धार्थ नाथ

Date posted: September 15, 2017    7:39 PM

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज मुम्बई में महाराष्ट्र सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत से मुलाकात कर वहां की स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की तर्ज पर उ0प्र0 में चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवाओं को डिजिटल बनाया जाएगा।

इसके बारे में और पढ़े..

चयनित चिकित्सकों की तैनाती जल्द ही अस्पतालों में होगी: सिद्धार्थ नाथ सिंह

Date posted: September 13, 2017    3:51 PM

लखनऊ: प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के अथक प्रयासों के फलस्वरूप लोक सेवा आयोग द्वारा 2065 चयनित चिकित्सकों की सूची जारी कर दी गई है। जल्द ही इनकी तैनाती प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में कर दी जाएगी। इन चिकित्सकों की तैनाती के उपरान्त अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी दूर होगी और मरीजों को बेहतर ढंग से उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि प्रदेश के सभी चिकित्सालयों में चिकित्सकों की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों के भर्ती की प्रक्रिया प्राथमिकता पर सुनिश्चित की जा रही है, ताकि प्रदेश के समस्त अस्पतालों में मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध हो सके और विशेषज्ञ चिकित्सकों का अभाव न रहे। इसके बारे में और पढ़े..

नोएडा: भाजपा महिला मोर्चा द्वारा फ्री हेल्थ चेकअप कैंप लगाया गया

Date posted: September 9, 2017    4:56 PM

नोएडा:  पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अन्तर्गत भारतीय जनता पार्टी नोएडा महानगर में महिला मोर्चा द्वारा नोएडा शहर में सात स्थानों पर फ्री जांच हेल्थ चेकअप कैम्प लगाया गया। जिसमें नोएडा महानगर की महिलाओं ने काफी संख्या में इस कैम्प में बढचढ कर हिस्सा लिया। कैम्प सुमित्र नर्सिंग होम सैक्टर 12, सत्या मेडिकल सैक्टर 34, जिला अस्पताल सैक्टर 30, जिला अस्पताल बरौला, हाईट पार्क सोसायटी सैक्टर 78, जिला अस्पताल भंगेल, आर.के. पब्लिक स्कूल छलेरा आदि स्थानों पर महिलाओं का फ्री हेल्थ चेकअप किया गया। जिसमें लगभग हजारों की संख्या में महिलाओं ने इस फ्री हेल्थ चेकअप कैम्प का फायदा उठाया। इसके बारे में और पढ़े..

ग्राम्य विकास मंत्री ने विभागीय योजनाओं को तेजी से लागू करने के दिए निर्देश

Date posted: September 4, 2017    12:27 AM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं चिकित्सा तथा स्वास्थ्य राज्यमंत्री डा0 महेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, ग्रामीण पेयजल तथा मनरेगा योजनाओं को तेजी से क्रियान्वयन के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ आम जनता को समय से उपलब्ध कराने के लिए अधिकारी पूरे मनोयोग से कार्य करें।

इसके बारे में और पढ़े..

बाढ़ क्षेत्रों में डाक्टरों की टीम गांव-गांव जाकर करेगी उपचार

Date posted: August 31, 2017    2:34 AM

लखनऊः  बाढ़ से प्रभावित सभी जनपदों में बाढ़ की स्थिति सामान्य हो रही है। बाढ़ उतरने के पश्चात प्रभावित क्षेत्रों में संक्रामक रोग तथा सर्पदंश की घटनाएं हो सकती हैं। प्रदेश सरकार ने प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को निर्देश दिये है कि वह प्रत्येक जिले में जिलाधिकारी को अपने जिले में डाक्टर की टीम बनाकर गांव-गांव उपचार के लिए भेजे। यह भी कहा गया है कि सांप काटने की दवाएं कहां-कहां उपलब्ध है तथा कौन-कौन से डाक्टर इसके लिए नामित किए गये हैं, इसकी सूची जिले के सी.एम.ओ. के माध्यम से प्राप्त कर अखबार के माध्यम से इसका प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराया जाये। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries