पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, प्रधान बोले-GST से ही लग सकती है बढ़ी कीमतों पर लगाम

Date posted: September 14, 2017    11:55 AM

नई दिल्ली:  पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर उठ रहे सवालों के बीच पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि जीएसटी से ही कीमतों पर लगाम लग सकती है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों को भी जीएसटी के अंतर्गत लाया जाना चाहिए। प्रधान ने कहा कि इस सिलसिले में वित्त मंत्री राज्य सरकारों से बात भी कर चुके हैं। अगर जीएसटी के अतंगर्त इसे लाया जाता है तो कीमतों का पूर्वानुमान किया जाना संभव है। उन्होंने कहा कि हमने जीएसटी काउंसिल से मांग की है कि पेट्रोलियम को भी जीएसटी के तहत लाया जाए, जिसे आम लोगों को राहत मिल सके। साथ ही उन्होंने पेट्रोल और डीजल के दाम की दैनिक समीक्षा (डेली डाइनैमिक प्राइसिंग) रोकने के लिए सरकार के हस्तक्षेप से इनकार कर दिया है।  इसके बारे में और पढ़े..

ऐपल ने लॉन्च किए 3 IPHONE, जानिये IPHONE X और 8 की कीमत-खूबियां

Date posted: September 13, 2017    11:59 AM

कैलिफोर्निया: कैलिफोर्निया के कूपर्टिनो में ऐपल हेडक्वार्टर में आधी रात हुए एपल के मेगा इवेंट में नए आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस और स्पेशल एनिवर्सरी एडिशन आईफोन एक्स की लांचिंग हो गई है। ये अब तक के सबसे महंगे और एडवांस फीचर वाले स्माटफोन हैं। इसके साथ ही नई ऐपल वॉच, ऐपल 4 के टीवी भी लॉन्च हुई है। ऐपल के सीईओ टिम कुक ने नये आईफोन की लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि ये पिछले आईफोन से काफी तेज है। नये आईफोन का ग्लास अब तक का सबसे ड्यूरेबल ग्लास है। वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंस की खूबियों से लैस है। आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस में दो सेंसर हैं। एक टेलीफोटो कैमरा है जबकि दूसरा वाइड एंगल लेंस है।  इसके बारे में और पढ़े..

आज से बंद हो जाएंगे मैकडोनाल्ड के 169 आउटलेट

Date posted: September 6, 2017    1:09 PM

नई दिल्ली:  आज से देश में मैकडोनाल्ड के करीब 169 आउटलेट्स बंद हो जाएंगे। मैकडोनाल्ड के से रेस्तरां देश के उत्तर और पूर्वी हिस्से में बंद होगी। वहीं आज मैकडोनाल्ड रेस्तरां को बंद होने से बचाने के लिए आखिरी कवायद होगी। इसके लिए कनाट प्लाजा रेस्तरां के निदेशक मंडल की आज बैठक होगी। ज्ञातव्य है कि मैकडोनाल्ड इंडिया और विक्रम बक्षी का संयुक्त उद्यम है। इसमें दोनों की 50-50 फीसदी हिस्सेदारी है। ज्ञातव्य है कि मैकडोनाल्ड इंडिया ने पिछले महीने सीपीआरएल के साथ लाइसेंस समझौता रद्द करने की घोषणा की।  इसके बारे में और पढ़े..

डेटा स्पीड मामले में जियो ने फिर मारी बाजी, सात माह से टॉप पर

Date posted: September 5, 2017    5:30 PM

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने औसत मासिक डेटा स्पीड में जुलाई में बाजी मारी है और सबसे आगे रही है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मंगलवार के आंकड़ों से यह जानकारी मिली। जियो ने मंगलवार को देश भर में अपनी व्यवसायिक सेवाओं का एक साल पूरा कर लिया। औसत डेटा स्पीड के मामले में ट्राई के स्पीड चार्ट पर लगातार सात महीनों से जियो शीर्ष पर है। जबकि पहले से मौजूद कंपनियां भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेलुलर उससे पिछड़ गई हैं।  इसके बारे में और पढ़े..

क्रिप्टोकरेंसी को वैध बनाने के लिए नीतिगत उपायों से इंकार

Date posted: September 3, 2017    12:51 PM

नई दिल्ली:  केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शनिवार को प्रतिभूति एवं कमोडिटी के लेन-देन के लिए निकट भविष्य में क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी रूप देने के लिए नीतिगत उपायों को लाए जाने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इसके परिणामों के संबंध में वित्त मंत्रालय द्वारा एक समिति का गठन किया गया है। मेघवाल ने कहा, कैपिटल एवं कमोडिटीज बाजारों में अभी इसे लागू करने को लेकर अधिकतर लोगों की राय नकारात्मक है, यहां तक कि संसद में इस मुद्दे पर बड़ी संख्या में सवाल पूछे गए थे। क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की मुद्रा का डिजिटल रूप है जिसमें लोग बिना नकद सुरक्षित लेन-देन कर सकते हैं। इसके बारे में और पढ़े..

नंदन नीलकेणी फिर बने इंफोसिस के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष

Date posted: August 24, 2017    9:26 PM

नई दिल्ली:  इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलकेणी एक बार फिर इंफोसिस के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। आपको बता दें कि सीईओ विशाल सिक्का के इस्तीफे के बाद से ही आईटी कंपनी को नए मुखिया की तलाश थी। इंफोसिस के बोर्ड रूम में चल रहे विवाद के चलते कंपनी के शेयर ढलान पर थे। ऐसे में कंपनी के दर्जनभर से अधिक प्रमुख घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने कंपनी से आग्रह किया कि वे सहसंस्थापक नंदन नीलकेणी को वापस बोर्ड में आने का न्यौता दें।  इसके बारे में और पढ़े..

जियो फोन की प्री बुकिंग आज से, 500 रु में कराएं ऑनलाइन, ऑफलाइन बुक

Date posted: August 24, 2017    10:09 AM

नई दिल्ली:  पिछले दिनों रिलायंस जियो ने सबसे सस्ते फोन की लॉन्चिंग की घोषणा कर टेलिकॉम इंडस्ट्री मेें धमाका कर दिया था। अब आज से जियो फोन की प्री बुकिंग शुरू हो रही है। ज्ञातव्य है कि मुकेश अंबानी ने 21 जुलाई को रिलांयस की वार्षिक बैठक में इस फोन को पेश किया था। इस जियो फोन को खरीदने के लिए ग्राहकों को 1500 रुपए की सिक्योरिटी मनी देनी होगी। हांलांकि यह 1500 रुपए ग्राहकों को तीन साल बाद वापस मिल जाएगी। जियो फोन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। यानी आपको अगर जियो फोन जल्दी चाहिए तो आपको बुकिंग पहले करानी होगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी सितंबर माह से फोन की डिलिवरी शुरू कर देगी। इस जियो फोन की प्री बुकिंग आज शाम 5 बजे से शुरू होगी।  इसके बारे में और पढ़े..

मैकडोनाल्ड ने कनाट प्लाजा रेस्तरां को फ्रेंचाइजी से हटाया

Date posted: August 21, 2017    11:00 PM

नई दिल्ली:  मैकडोनाल्ड इंडिया ने विक्रम बख्शी के कनाट प्लाजा रेस्तरां से किया गया फ्रेंचाइजी समझौता खत्म कर दिया है। ऐसे में मैकडोनाल्ड के 169 रेस्तरां में काम करने वाले हजारों कर्मचारियों की नौकरी पर तलवार लटक गई है। हालांकि, कनॉट प्लाजा अभी भी इस पूरे मामले का कानूनी रास्ता तलाशने मे जुट गया है। मैकडोनाल्ड इंडिया ने साथ ही इसके द्वारा चलाए जा रहे 169 रेस्तरां को अगले 15 दिनों में मैकडोनाल्ड ब्रांड नाम का उपयोग बंद करने को कहा गया है। कनाट प्लाजा रेस्तरां प्रा. लि. (सीपीआरएल) उत्तरी और पूर्वी भारत में मैकडोनाल्ड के आउटलेट चलाती थी। इसके बारे में और पढ़े..

इन्फोसिस के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर सिक्का ने दिया इस्तीफा

Date posted: August 18, 2017    11:57 AM

नई दिल्ली:  देश की सबसे बडी आई कंपनियों में एक इन्फोसिस के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर विशाल सिक्का ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इन्फोसिस ने एक बयान के अनुसार निदेशक मंडल, यानी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने विशाल सिक्का के इस्तीफे को तत्काल प्रभाव से मंजूर कर लिया है। विशाल की जगह प्रवीण राव को अंतरिम सीईओ बनाया गया है। कंपनी के बयान के अनुसार, नए स्थायी मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के पदभार ग्रहण करने तक सिक्का बने रहेंगे। यह नियुक्ति 31 मार्च 2018 से पहले कर दी जाएगी।  इसके बारे में और पढ़े..

बाजार में मचा हाहाकार: निवेशकों ने 4 दिनों में गंवाए 6.4 करोड रुपए

Date posted: August 12, 2017    10:34 AM

मुंबई:  अमेरिका और नॉर्थ कोरिया में चल रहे तनाव और संभावित युद्ध का असर भारतीय शेयर बाजारों पर भी पडा है। इसके खामियाजे के तौर पर भारतीय शेयरधारकों को पिछले 4 दिनों में करोडों का नुकसान झेलना पडा है। दरअसल पिछले 4 दिनों के ट्रेडिंग सेशन में भारतीय निवेशकों को करीब 100 बिलियन यानी 6.4 लाख करोड रुपये का नुकसान झेलना पडा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का मार्केट कैप 7 अगस्त को यह अपने सर्वोच्च स्तर, 139.5 लाख करोड रुपये तक पहुंच गया था। वहीं बाजार का मार्केट कैप 6 जुलाई को 133 लाख करोड़ रुपये था। अब बाजार का मार्केट कैप 133.1 लाख करोड रुपये है। रिपोर्ट के अनुसरार इससे सिर्फ भारतीय निवेशकों को ही नहीं बल्कि दुनियाभर के निवेशकों को करीब एक ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 640 खरब 85 अरब रुपये का नुकसान हो चुका है।  इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries