वर्ल्ड बैंक रैंकिंग: बाजार में दिखा जबर्दस्त उछाल, नई ऊंचाइयों पर सेंसेक्स-निफ्टी

Date posted: November 1, 2017    7:06 PM

मुंबई:  देश के शेयर बाजारों में बुधवार को जोरदार तेजी दर्ज की गई। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक सर्वाधिक ऊंचाई पर बंद हुए। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 387.14 अंकों की तेजी के साथ 33,600.27 पर और निफ्टी 105.20 अंकों की तेजी के साथ 10,440.50 पर बंद हुआ। वर्ल्ड बैंक की कारोबार सुगमता की रैंकिंग में भारत के 30 पायदान ऊपर चढऩे के चलते भी यह जोरदार उछाल देखने को मिला है। जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में भी यह उछाल जारी रह सकता है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 131.1 अंकों की तेजी के साथ 33,344.23 पर खुला और 387.14 अंकों या 1.17 फीसदी की तेजी के साथ 33,600.27 पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 33,651.52 के ऊपरी और 33,340.62 के निचले स्तर को छुआ। इसके बारे में और पढ़े..

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस: भारत की रैंकिंग सुधरने से बाजार में उत्साह

Date posted: November 1, 2017    11:41 AM

मुंबई:  ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग सुधरने से घरेलू शेयर बाजार में भी उत्साह का माहौल है। कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन शेयर बाजार रिकॉर्ड स्तर खुला। बुधवार को शेयर बाजार खुलते ही निफ्टी और सेंसेक्स ने नया रिकॉर्ड बनाया। निफ्टी ने जहां 10410 का नया आंकड़ा छुआ तो वहीं सेंसेक्स भी 33479 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा।  इसके बारे में और पढ़े..

जियो ने दिया ग्राहकों को जबरदस्त दिवाली गिफ्ट, रिचार्ज पर फुल कैशबैक

Date posted: October 12, 2017    3:59 PM

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने जियो दिवाली धन धना धन ऑफर पेश किया है। इसके तहत कंपनी अपने उपभोक्ताओं को 399 रुपये का रिचार्ज कराने पर 100 प्रतिशत कैशबैक देने की घोषणा की है। सूत्रों ने कहा, जियो के सभी ग्राहक इस ऑफर की अवधि (12-18 अक्टूबर) के दौरान 399 रुपये का रिचार्ज करा पाएंगे, उन्हें 50 रुपये की कीमत के आठ वाउचर के रूप में 400 रुपये का 100 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा। सूत्रों ने बताया कि ये वाउचर भविष्य में 309 रुपये के या इससे ज्यादा के या 91 रुपये या इससे ज्यादा के डाटा रिचार्ज पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

भारत के अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल टॉप पर

Date posted: October 5, 2017    5:23 PM

नई दिल्ली:  फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में 2017 में भी रिलायंस इंडस्ट्री के चीफ मुकेश अंबानी टॉप पर हैं। अंबानी लगातार 10वें साल भारत के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर हैं। उनकी कुल संपत्ति (नेटवर्थ) बढक़र 38 अरब डॉलर यानी 2.5 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। आर्थिक सुस्ती के बाद भी शीर्ष 100 अमीर लोगों की संपत्ति में 26 प्रतिशत इजाफा हुआ है। फोर्ब्स मैग्जीन ने भारत के अमीरों की 2017 की लिस्ट जारी की है, इसमें दूसरे नंबर पर विप्रो के अजीम प्रेमजी हैं। उनकी नेटवर्थ 19 बिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 1.2 लाख करोड़ रुपए है। देश की तीसरी बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी विप्रो के अजीम प्रेमजी 19 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ दूसरे स्थान पर रहे।  इसके बारे में और पढ़े..

पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, प्रधान बोले-GST से ही लग सकती है बढ़ी कीमतों पर लगाम

Date posted: September 14, 2017    11:55 AM

नई दिल्ली:  पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर उठ रहे सवालों के बीच पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि जीएसटी से ही कीमतों पर लगाम लग सकती है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों को भी जीएसटी के अंतर्गत लाया जाना चाहिए। प्रधान ने कहा कि इस सिलसिले में वित्त मंत्री राज्य सरकारों से बात भी कर चुके हैं। अगर जीएसटी के अतंगर्त इसे लाया जाता है तो कीमतों का पूर्वानुमान किया जाना संभव है। उन्होंने कहा कि हमने जीएसटी काउंसिल से मांग की है कि पेट्रोलियम को भी जीएसटी के तहत लाया जाए, जिसे आम लोगों को राहत मिल सके। साथ ही उन्होंने पेट्रोल और डीजल के दाम की दैनिक समीक्षा (डेली डाइनैमिक प्राइसिंग) रोकने के लिए सरकार के हस्तक्षेप से इनकार कर दिया है।  इसके बारे में और पढ़े..

ऐपल ने लॉन्च किए 3 IPHONE, जानिये IPHONE X और 8 की कीमत-खूबियां

Date posted: September 13, 2017    11:59 AM

कैलिफोर्निया: कैलिफोर्निया के कूपर्टिनो में ऐपल हेडक्वार्टर में आधी रात हुए एपल के मेगा इवेंट में नए आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस और स्पेशल एनिवर्सरी एडिशन आईफोन एक्स की लांचिंग हो गई है। ये अब तक के सबसे महंगे और एडवांस फीचर वाले स्माटफोन हैं। इसके साथ ही नई ऐपल वॉच, ऐपल 4 के टीवी भी लॉन्च हुई है। ऐपल के सीईओ टिम कुक ने नये आईफोन की लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि ये पिछले आईफोन से काफी तेज है। नये आईफोन का ग्लास अब तक का सबसे ड्यूरेबल ग्लास है। वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंस की खूबियों से लैस है। आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस में दो सेंसर हैं। एक टेलीफोटो कैमरा है जबकि दूसरा वाइड एंगल लेंस है।  इसके बारे में और पढ़े..

आज से बंद हो जाएंगे मैकडोनाल्ड के 169 आउटलेट

Date posted: September 6, 2017    1:09 PM

नई दिल्ली:  आज से देश में मैकडोनाल्ड के करीब 169 आउटलेट्स बंद हो जाएंगे। मैकडोनाल्ड के से रेस्तरां देश के उत्तर और पूर्वी हिस्से में बंद होगी। वहीं आज मैकडोनाल्ड रेस्तरां को बंद होने से बचाने के लिए आखिरी कवायद होगी। इसके लिए कनाट प्लाजा रेस्तरां के निदेशक मंडल की आज बैठक होगी। ज्ञातव्य है कि मैकडोनाल्ड इंडिया और विक्रम बक्षी का संयुक्त उद्यम है। इसमें दोनों की 50-50 फीसदी हिस्सेदारी है। ज्ञातव्य है कि मैकडोनाल्ड इंडिया ने पिछले महीने सीपीआरएल के साथ लाइसेंस समझौता रद्द करने की घोषणा की।  इसके बारे में और पढ़े..

डेटा स्पीड मामले में जियो ने फिर मारी बाजी, सात माह से टॉप पर

Date posted: September 5, 2017    5:30 PM

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने औसत मासिक डेटा स्पीड में जुलाई में बाजी मारी है और सबसे आगे रही है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मंगलवार के आंकड़ों से यह जानकारी मिली। जियो ने मंगलवार को देश भर में अपनी व्यवसायिक सेवाओं का एक साल पूरा कर लिया। औसत डेटा स्पीड के मामले में ट्राई के स्पीड चार्ट पर लगातार सात महीनों से जियो शीर्ष पर है। जबकि पहले से मौजूद कंपनियां भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेलुलर उससे पिछड़ गई हैं।  इसके बारे में और पढ़े..

क्रिप्टोकरेंसी को वैध बनाने के लिए नीतिगत उपायों से इंकार

Date posted: September 3, 2017    12:51 PM

नई दिल्ली:  केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शनिवार को प्रतिभूति एवं कमोडिटी के लेन-देन के लिए निकट भविष्य में क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी रूप देने के लिए नीतिगत उपायों को लाए जाने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इसके परिणामों के संबंध में वित्त मंत्रालय द्वारा एक समिति का गठन किया गया है। मेघवाल ने कहा, कैपिटल एवं कमोडिटीज बाजारों में अभी इसे लागू करने को लेकर अधिकतर लोगों की राय नकारात्मक है, यहां तक कि संसद में इस मुद्दे पर बड़ी संख्या में सवाल पूछे गए थे। क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की मुद्रा का डिजिटल रूप है जिसमें लोग बिना नकद सुरक्षित लेन-देन कर सकते हैं। इसके बारे में और पढ़े..

नंदन नीलकेणी फिर बने इंफोसिस के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष

Date posted: August 24, 2017    9:26 PM

नई दिल्ली:  इंफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलकेणी एक बार फिर इंफोसिस के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। आपको बता दें कि सीईओ विशाल सिक्का के इस्तीफे के बाद से ही आईटी कंपनी को नए मुखिया की तलाश थी। इंफोसिस के बोर्ड रूम में चल रहे विवाद के चलते कंपनी के शेयर ढलान पर थे। ऐसे में कंपनी के दर्जनभर से अधिक प्रमुख घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने कंपनी से आग्रह किया कि वे सहसंस्थापक नंदन नीलकेणी को वापस बोर्ड में आने का न्यौता दें।  इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries