जेएनयू के VC की मांग, कैंपस में रखा जाए भारतीय युद्धक टैंक

Date posted: July 24, 2017    7:48 PM

नई दिल्ली:  जवाहरलाल लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कुलपति एम जगदीश कुमार चाहते हैं कि विश्वविद्यालय परिसर में भारतीय सेना का एक युद्धक टैंक रखा जाए जिससे छात्रों में देशभक्ति की भावना जगाई जा सके। वीसी ने इसके लिए बाक़ायदा दो केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान और जनरल वीके सिंह से मदद का आग्रह भी किया है। आपको बता दें कि जेएनयू में रविवार को कारगिल विजय दिवस सेलिब्रेट किया गया। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के वीसी ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय मंत्रियों से कैंपस में आर्मी टैंक स्थापित करने की मांग रखी है। उनके मुताबिक इसके जरिए छात्रों को वीर सैनिकों के बलिदानों और संघर्ष को याद कराया जा सकेगा।  इसके बारे में और पढ़े..

पर्यावरण जागरुकता हेतु एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों किया वृक्षारोपण

Date posted: July 24, 2017    10:03 PM

लखनऊ:  छात्रों के बीच पर्यावरण सुरक्षा और वातावरण परिवर्तन के प्रति जागरुकता प्रसारित करने के उद्देश्य से एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, वृंदावन योजना द्वारा परिसर में सघन वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण अभियान का आयोजन वन विभाग उत्तर प्रदेश के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम में महाप्रबंधक, फारेस्ट कारपोरेशन आईएफएस अतुल जिंदल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस अवसर जिला वन अधिकारी, लखनऊ एके सिंह और फारेस्ट रेंजर एमपी गौतम भी उपस्थित रहे। इसके बारे में और पढ़े..

बिहार TET परीक्षा का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर लीक, जिम्मेदारों ने साधी चुप्पी

Date posted: July 23, 2017    3:18 PM

पटना:  शिक्षा के क्षेत्र में अमियमितताओं को लेकर बिहार सरकार की कार्यप्रणाली पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि बिहार में 6 साल बाद आज रविवार को आयोजित हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) का प्रश्न पत्र परीक्षा से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। राज्य में 348 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई है। जिसमें पूरे बिहार में 2,43,459 अभ्यर्थी शामिल हुए। सोशल मी‍डिया पर प्रश्‍नपत्र और उत्तर पुस्तिका वायरल होने की खबर ने छात्रों की परेशानी बढ़ा दी है। हालांकि अभी इसकी कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। टीइटी के ये वायरल उत्तर सही है या नहीं, इस बारे में बोर्ड के अधिकारी फिलहाल कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। हालांकि कुछ लोगों का यह जरूर कहना है कि परीक्षा ख़त्म होने के बाद ही बताया जा सकेगा कि प्रश्न पत्र लीक हुआ है या नहीं। अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। इसके बारे में और पढ़े..

‘8वीं कक्षा तक छात्रों को फेल न करने की व्यवस्था होगी समाप्त’

Date posted: July 23, 2017    11:19 AM

नई दिल्ली:  केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि राज्यों के समर्थन से केंद्र जल्द ही 5वीं और 8वीं कक्षा में छात्रों के परीक्षा में विफल रहने पर उन्हें उसी कक्षा में रोके जाने की व्यवस्था शुरू करेगा। जावडेकर ने कहा कि संसद में पारित किये जाने वाले प्रस्तावित विधेयक में, राज्यों को मार्च में 5वीं और 8वीं के छात्रों की परीक्षा कराने का अधिकार दिया गया है, इसमें फेल होने पर छात्रों को मई में परीक्षा में शामिल होने का एक आखिरी मौका दिया जायेगा। इसके बारे में और पढ़े..

ट्रांजेक्शनल एनालसिस की बारीकियों को समझने के लिए एमिटी में कार्यशाला का आयोजन

Date posted: July 18, 2017    6:48 PM

लखनऊ:  भावनात्मत्क और व्यवहारिक कारकों के चलते जीवन में व्यक्ति के व्यक्तित्व में होने वाले परिवर्तनों और उसके प्रभावों पर आधारित विषय ट्रांजेक्शनल एनालसिस को जानने और समझने के लिए एमिटी इंस्टीट्यूट आॅफ बिहैवोरियल एण्ड एलाइड साइंसेज, एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर की ओर से एक तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला के दौरान कार्यशाला प्रशिक्षक फीलिंग माइंडस् की निदेशिका और जानी मानी मनोवैज्ञानिक एवं मनोचिकित्सक डा. चीनू अग्रवाल ने स्वयं द्वारा विकसित ट्रांजेक्शनल एनालसिस की तकनीकि द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षित कर रही हैं। इसके बारे में और पढ़े..

वैश्य समाज के प्रतिभावान वैश्य छात्र-छात्राओं का हुआ भव्य सम्मान

Date posted: July 16, 2017    8:51 PM

पटना: अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन बिहार ईकाई के तत्वाधान में वैश्य समाज के नवनिर्वाचित जन प्रतिनिधियों तथा प्रतिभावान वैश्य युवक-युवतियों सहित छात्र-छात्राओं का भव्य सम्मान समारोह 16 जुलाई 2017 को विद्यापति भवन, पटना में किया गया। इस सम्मान समारोह का उद्घाटन अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ0 गिरीश कुमार संघी एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में आये बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के हाथों किया गया एवं अध्यक्षता अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष गंगा प्रसाद ने किया तथा मंच संचालन संजीव कुमार ‘मुन्ना’ ने किया। वैश्य समाज से आये सभी नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का सम्मान मंच पर विशेष रूप से डाॅ0 गिरीश कुमार संघी, सुशील कुमार मोदी एवं गंगा प्रसाद के हाथों किया गया। इसके बारे में और पढ़े..

तमिलनाडु : टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट 2017 का रिजल्ट घोषित

Date posted: July 1, 2017    11:09 AM

तमिलनाडु टीचर्स रिक्रूटमेंट बोर्ड ने टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट 2017 का रिजल्ट जारी कर दिया है। 30 जून शुक्रवार को यह रिजल्ट घोषित हो गया। आप आपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है।  इसके बारे में और पढ़े..

वरिष्ठ अध्यापक (माशि) प्रतियोगी परीक्षा शान्तिपूर्वक संपन्न

Date posted: June 30, 2017    2:09 PM

भरतपुर: राजस्थान लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा शुक्रवार को शान्तिपूर्वक संपन्न हुई। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन एवं परीक्षा समन्वयक ओपी जैन ने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग की वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा के लिए भरतपुर शहर में 37 केन्द्र बनाये गये थे। यह परीक्षा दो पारियों में 9 से 11.30 एवं 3 से 5.30 बजे तक आयोजित हुई।  इसके बारे में और पढ़े..

शिक्षा राज्य मंत्री ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री को सौंपी रिपोर्ट

Date posted: June 28, 2017    5:27 PM

जयपुर:  शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मंगलवार शाम नई दिल्ली के शास्त्री भवन में भेंट कर उन्हें राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद की गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। जावड़ेकर ने देवनानी को परिषद की गतिविधियों का अवलोकन करने के निर्देश दिए थे। देवनानी ने मंगलवार को नई दिल्ली के आर.के.पुरम स्थित परिषद कार्यालय का निरीक्षण कर वहां चल रही गतिविधियों का अवलोकन किया था। इसके बारे में और पढ़े..

महर्षि यूनिवर्सिटी के छात्रों ने डाटा साइंस कॉन्‍टेस्‍ट में दर्ज की बड़ी जीत

Date posted: June 27, 2017    5:39 PM

महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी, नोएडा में यहां के छात्रों द्वारा हाल ही बेंगलुरु में आयोजित ‘टेकगिग कोड ग्‍लेडीएटर्स 2017’ कॉन्‍टेस्‍ट में किए गए बेहतर प्रदर्शन का जश्‍न मनाया गया। यूनिवर्सिटी में मास्‍टर्स ऑफ डाटा साइंस में पढ़ने वाले छात्रों नकुल साई और वैभव नेल्‍लोर ने बिग डाटा एनालिटिक्‍स श्रेणी में जीत हासिल की। शेरेटन, बेंगलुरु में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्‍हें ‘दि डोमेन मार्शल’ टाइटल से पुरस्‍कृत किया गया। इन छात्रों ने पूरे देश की बेहतरीन ब्‍लू चिप कंपनियों के प्रोफेशनल्स के साथ प्रतिस्‍पर्धा की। श्री सिद्धार्थ भार्गव, डायरेक्‍टर, स्‍ट्रैटेजिक इनीशिएटिव, ने बताया कि किसी यूनिवर्सिटी के छात्रों की यह अकेली टीम थी जिसने जीत हासिल की है। उन्‍होंने यह भी बताया कि छात्रों को कई कंपनियों द्वारा एक साल अग्रिम में जॉब ऑफर की गई है। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries