अतुल्य भारत में दिखी भारतीय सांस्कृतिक विरासत की झलक

Date posted: November 18, 2017    7:08 PM

लखनऊ:  भारत की अनेकता में एकता और सांस्कृतिक विरासत की विविधताओं से परिचित कराने के लिए एमिटी इंटरनेशनल स्कूल गोमतीनगर में सामाजिक विषय से जुडे कार्यक्रम अतुल्य भारत का आयोजन किया गया। वरिष्ठ पत्रकार सुनीता एरन और प्रसिद्ध गायिका अनुपमा राग ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्या मुक्ता बनर्जी और एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर के उप निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क आशुतोष चैबे सहित विद्यालय के समस्त अध्यापकगण और विद्यार्थी उपस्थित रहे। विद्र्यािर्थयों ने अतिथियों का स्वागत पौधे देकर और स्वागत गीत गाकर किया। कार्यक्रम में छात्रों ने देश के विभिन्न प्रांतों की सांस्कृतिक सभ्यता को मंच पर साकार किया। उन्होने उत्तराखण्ड, नागालैंड, उत्तर प्रदेश, गोवा, और राजस्थानी पारंपरिक लोक नृत्यों की भी प्रस्तुति दी। इसके बारे में और पढ़े..

निस्वार्थ प्यार पाकर भावुक हुए दादा-दादी, एमिटी में मना ग्रेड पैरेंट्स-डे

Date posted: November 4, 2017    7:23 PM

लखनऊ:  शहरी जीवन में हम और हमारे दो तक सिमटते परिवारों के बीच बच्चों में पारिवारिक संस्कार और नैतिक शिक्षा के बीज रोपित करने वाले घर के बुजुर्ग उपेक्षित हो जा रहे हैं। ऐसे में समाज और परिवार के लिए दिए गए उन बुजुर्गाें के योगदान और उनकों सम्मानित करने के लिए एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, विराज खण्ड में आज ग्रैंड पैरेन्टस् डे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जहां अपनी गोद में खिलाए बच्चों के हाथों प्यार और सम्मान से भरे उपहार और आई लव यू ग्रैंड मां, गैं्रड पा सुनकर आज घर के बुजुर्ग अभिभूत थे वहीं नन्हे बच्चे अपने ग्रैंडपैरेन्डस् के लिए सम्मान और प्यार प्रदर्शित करने का मौका पाकर खुश थे। इसके बारे में और पढ़े..

16 साल से बन रहे हजारों इंजिनियरों की डिग्रियां अमान्य : सुप्रीम कोर्ट

Date posted: November 4, 2017    12:06 PM

नई दिल्ली:  सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को देश के सभी डीम्ड विश्वविद्यालयों पर नियामक प्राधिकारों की पूर्व मंजूरी के बिना 2018-19 सत्र से कोई भी दूरस्थ पाठ्यक्रम चलाने पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने यह व्यवस्था देते हुए देश की चार डीम्ड यूनिवर्सिटी में 2001-2005 सत्र के बाद से दूरस्थ शिक्षा के जरिए हजारों छात्रों को मिली इंजीनियरिंग की डिग्री रद्द कर दी है। कोर्ट ने ऐसे चार संस्थानों को पिछली तारीख से मंजूरी देने के मामले में सीबीआई जांच का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद डीम्ड यूनिवर्सिटीज से पिछले 16 साल में पत्राचार से इंजिनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाले हजारों छात्रों के सामने बड़ा सकंट खड़ा हो गया है।  इसके बारे में और पढ़े..

नोएडा का सरकारी स्कूल बना मॉडल स्कूल

Date posted: November 3, 2017    4:41 PM

नोएडा:  रोटरी क्लब एवं ’’वी कान्ट वेट’’ आस्ट्रेलिया की संस्था द्वारा रोटरी इण्टरनेशनल की ग्लोबल ग्राण्ड के सहयोग से प्राथमिक विद्यालय एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय गांव गेझा नोएडा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की महत्वकांक्षी योजना ’’ स्वच्छ भारत अभियान’’ एवं शिक्षा मेरा अधिकार के अन्तर्गत पूर्ण जीर्णोधार कर डा. महेश शर्मा केन्द्रीय मंत्री भारत सरकार द्वारा लोकार्पित किया गया। इसमें छात्र-छात्राओं, शिक्षकों के लिए अलग -अलग शौचालय, आर.ओ. वाटर द्वारा पानी पीने की सुविधा, हाथ धोने के लिये स्टेनलेस स्टील के वाशिंग स्टेशन जिसमें एक साथ 40 बच्चे हाथ धो सकते है, भवन की मरम्मत एवं परिसर की दीवारों की 4 फीट की ऊचाई बढाने के साथ-साथ, छात्र – छात्राओं के बैठने के लिये बेन्च आदि सुविधाये उपलब्ध करायी गयी है। इसके बारे में और पढ़े..

एक्सप्रेशन-2017 कला प्रर्दशनीं में दिखी नवोदित कलाकारों की प्रतिभा

Date posted: November 3, 2017    4:36 PM

लखनऊ:  छात्रों की कलात्मक और सृजनात्मक प्रतिभा को निखारने और उनको एक मंच देने के उद्देश्य से एमिटी स्कूल आॅॅॅफ फाइन आर्टस्, एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर में सालाना कला प्रर्दशनीं एक्सप्रेशन-2016 का अयोजन किया गया।  सचिव, ललित कला आकादमी, लखनऊ हर्षवर्धन सिंह राठौर ने बतौर मुख्य अतिथि रिबन काटकर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर एमिटी स्कूल आॅॅॅफ फाइन आर्टस की निदेशिका प्रोफेसर पूजा वर्मा ने मुख्य अतिथि और प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए बताया कि, इस वर्ष प्रदर्शनी में कला संकाय के विद्यार्थियों के अलावा एमिटी के अन्य विभागों के बच्चों ने भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है। इसके बारे में और पढ़े..

एमपी: छात्रसंघ के लिए मतदान जारी, बीती रात कई जगह हंगामा

Date posted: October 30, 2017    11:54 AM

भोपाल:  मध्य प्रदेश के महाविद्यालयों के छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान का दौर जारी है। इन चुनावों में जीत के लिए भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) जोर लगाए हुए हैं। बीती रात कई स्थानों पर हंगामा भी हुआ। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार, छात्रसंघ चुनाव की प्रक्रिया आज ही पूरी हो जाएगी। पहले चरण में कक्षा प्रतिनिधि का निर्वाचन होगा और उसके बाद शाम तक पदाधिकारियों के लिए मतदान के साथ नतीजे भी आ जाएंगे।  इसके बारे में और पढ़े..

हर यूनिवर्सिटी गांव गोद लेकर उनके विकास में योगदान दें: CM खट्टर

Date posted: October 28, 2017    2:19 PM

गुरुग्राम:  प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश की हर यूनिवर्सिटी अपने आसपास के 5 से 10 गांव अडॉप्ट करके वहां पर शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण, स्वास्थ्य, रोजगार संबंधी समस्याओं को दूर करने में योगदान दें।  सीएम शुक्रवार को ऐमिटी यूनिवर्सिटी गुरुग्राम परिसर में आयोजित दो दिवसीय ‘ऐमिटी इंटरनेशनल कांफेंस ऑन लीगल डायमेंसन्स ऑफ एनवायरमेंट’ के शुभारंभ अवसर पर संबोधित कर रहे थे। उन्होंने ऐमिटी यूनिवर्सिटी में सैंट्रल लाईब्रेरी का उद्घाटन तथा कांफे्रंस प्रोसिडिंग का विमोचन भी किया।  इसके बारे में और पढ़े..

उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं 6 फरवरी से होंगी शुरू

Date posted: October 28, 2017    11:55 AM

इलाहाबाद:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2017-18 का कार्यक्रम (समय सारिणी) घोषित कर दिया गया है। इंटर और हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षाएं एक साथ 6 फरवरी से शुरू होंगी, जहां हाईस्कूल की परीक्षा 22 फरवरी तक तो इंटर की परीक्षा 10 मार्च तक चलेंगी। बोर्ड परीक्षा का अधिकृत कार्यक्रम शुक्रवार दोपहर यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने जारी किया।  इसके बारे में और पढ़े..

पुरा छात्र सम्मेलन में थिरके एमिटी के फैशन डिजाइनर

Date posted: October 27, 2017    6:30 PM

लखनऊ:  विश्वविद्यालय परिसर से शिक्षित होकर जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में रम चुके पूर्व छात्रों को फिर से कैम्पस टाइम याद दिलाने और उनके अनुभवों का लाभ नए छात्रों को देने के उद्देश्य से एमिटी स्कूल आॅफ फैशन टैक्नाॅलाजी और एमिटी स्कूल आॅफ फाइन आटर्स, एमिटी विवि लखनऊ परिसर द्वारा आज पुरा छात्र सममेलन का आयोजन किया गया। इसके बारे में और पढ़े..

खादी बोर्ड के फैशन शो मेे वस्त्र डिजाइन और माॅडलिंग करेंगे एमिटी के विद्यार्थी

Date posted: October 24, 2017    5:13 PM

लखनऊ: लोगों के बीच खादी को लोकप्रिय बनाने और खादी को आधुनिक जीवन शैली के अनुरूप ढ़ालने की दिशा में एक प्रयास के फलस्वरू राजधानी लखनऊ से प्रारम्भ हुई अखिल भारतीय खादी प्रतियोगिता आज देश के लिए खादी का गौरव बन चुकी है। मिस इंडिया खादी बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अंकुश अनामी जानकारी देते हुए बताया कि, इस वर्ष खादी बोर्ड रोटी कपडा फाउंडेशन, लखनऊ के सहयोग से सामाजिक समस्याओं जैसे एसिड अटैक, महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ पर आधारित खादी फैशन शो आयोजित करेगा जिसमें एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर के छात्र-छात्राओं द्वारा बनाए गए खादी के वस्त्रों का प्रर्दशन किया जाएगा। फैशन शो में माॅडल भी एमिटी विश्वविद्यालय लखनऊ परिसर के विद्यार्थी होगें। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries