डोकलाम विवाद के पीछे NSA अजीत डोभाल का दिमाग: चीनी मीडिया

Date posted: July 25, 2017    11:27 AM

बिजिंग:  डोकलाम विवाद को लेकर चीनी मीडिया लगातार भारत पर हमला बोल रहा है। इस बार चीनी मीडिया ने भारत के एनएसए अजीत डोभाल पर निशाना साधा है। चीनी मीडिया ने डोकलाम विवाद के लिए अजीत डोभाल को जिम्मेदार ठहराया है। गौरतलब है कि चीनी मीडिया ने ऐसे समय में अजीत डोभाल पर निशाना साधा है, जब वे ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने बिजिंग जा रहे हैं। माना जा रहा है कि यहां डोभाल की चीन के एनएसए से मुलाकात हो सकती है। गौरतलब है कि अजीत डोभाल 27 जुलाई को ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने बिजिंग जा रहे हैं।  इसके बारे में और पढ़े..

सऊदी अरब, यूएई और बहरीन ने जारी की कतर से जुडे आतंकियों की नई लिस्ट

Date posted: July 25, 2017    1:25 PM

रियाद:  सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने मंगलवार को नौ संगठनों और नौ व्यक्तियों की एक नई सूची प्रस्तुत की, जिसे लेकर दावा किया गया है कि वे कतर द्वारा समर्थित और कथित रूप से आतंकवादी गतिविधियों में लिप्त हैं। समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, इन नामों का खुलासा 21 जुलाई को कतर के अमीर बिन हमद अल थानी के भाषण के जवाब में आया है, जिसमें उन्होंने कतर के दो मूल्यों -गैर-हस्तक्षेप और बाहर से तय किए गए आदेशों की अस्वीकृति का बखान किया था। इसके बारे में और पढ़े..

आतंकवादी के प्यार में फंस IS से जुड़ी थी ये जर्मन लडक़ी, अब हो रहा पछतावा

Date posted: July 24, 2017    7:35 PM

बगदाद:  आतंकवादी के प्यार में फंस कर खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिल स्टेट (आईएस) से जुडऩे वाली जर्मन लडक़ी को अब खुद के फैसले पर काफी पछतावा हो रहा है। फिलहाल, यह लडक़ी इराक के मोसुल शहर में पुलिस हिरासत में हैं। आईएस में शामिल होने वाली ये लडक़ी अब घर लौटना चाहती है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक जर्मन लडक़ी लिंडा वेंजेल पिछले साल 16 साल की उम्र में आईएस में भर्ती हुई थी।  इसके बारे में और पढ़े..

डोकलाम: चीन ने दिए भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता के संकेत

Date posted: July 24, 2017    7:32 PM

पेइचिंग:  डोकलाम पर भारत और चीनी बलों के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई है। इसी बीच दोनों ही देश पर्दे के पीछे से कूटनीतिक पहल की कोशिश में लगे हुए है। चीन ने संकेत दिए है कि ब्रिक्स एनएसएएस बैठक के दौरान भारत और चीन के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच चर्चा हो सकती हैं। साथ ही चीन ने शर्त रखी है कि भारत को अपनी सेना वापस बुला लेनी चाहिए। हालांकि, इस मामले पर भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। आपको बता दें कि ब्रिक्स एनएसएएस की बैठक 27-28 जुलाई को होनी है। इस मीटिंग में भाग लेने के लिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल पेइचिंग जाने वाले हैं।  इसके बारे में और पढ़े..

फिर दहला पाक, लाहौर में CM हाउस के पास बम ब्लास्ट में 25 की मौत

Date posted: July 24, 2017    7:23 PM

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के लाहौर में आरफा टॉवर के पास सब्जी मार्किट में एक बम धमाका हुआ है। इस बम धमाके में 20 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की सूचना है वहीं करीब 30 लोग घायल हुए हैं। बम धमाका जहां हुआ है उसके पास ही प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई व पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ का घर है। पाकिस्तान के एक अधिकारी ने धमाके को लेकर कहा कि पुलिसकर्मी और लाहौर विकास प्राधिकरण के अधिकारी मुख्यमंत्री के मॉडल टाउन स्थित आवास के पास आरफा करीम टॉवर के बाहर अतिक्रमण हटाने में जुटे थे। तभी यह धमाका हुआ। इसके बारे में और पढ़े..

जमीन का एक इंच भी खोना बर्दाश्त नहीं, यद्ध में हार जाएगा भारत: चीनी मीडिया

Date posted: July 22, 2017    10:14 AM

बिजिंग:  सीमा विवाद को लेकर चीन और भारत के बीच तनाव बरकरार है। वहीं चीनी मीडिया लगातार भारत पर सीमा विवाद को लेकर हमला बोल रहा है। चीन का सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स सीमा विवाद को लेकर भारत पर शब्दों के तीखे बाण चलाता रहता है। चीनी मीडिया ने भारत को एक बार फिर युद्ध की धमकी दी है। चीनी मीडिया ने भारत को धमकी देते हुए कहा है कि अपनी जमीन का एक इंच हिस्सा खोना भी चीन को बर्दाश्त नहीं है। वहीं सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में चीन अपने सैनिकों को वापस बुलाने को राजी नहीं है। चीनी मीडिया ने इस संभावना को खारिज किया है कि डोकलाम इलाके से चीन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (चीनी सेना) को वापस बुलाएगा। इसके बारे में और पढ़े..

पाक को झटका, अमेरिका ने रोका आतंकवाद के नाम पर मिलने वाला फंड

Date posted: July 22, 2017    10:19 AM

वॉशिंगटन: आतंकवाद के मुदद्े पर बुरी तरह घिरे पाकिस्तान को अमेरिका ने एक और करारा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के नाम पर मिलने वाला फंड रोक लगा दी है। अमेरिका ने यह कहते हुए पाकिस्तान को फंड देने से इंकार कर दिया है कि वह हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं कर पाया है। पेंटागन ने कोलिशन सपॉर्ट फंड के तहत पाकिस्तान को 35 करोड़ डॉलर डॉलर देने से इनकार कर दिया है। पेंटागन के प्रवक्ता ने एडम स्टम ने कहा कि नेशनल डिफेंस अथॉराइजेशन ऐक्ट के तहत वित्त वर्ष 2016 के लिए पाकिस्तान सरकार को फंड नहीं जारी किया जा सकता है, क्योंकि सेक्रेटरी ने यह प्रमाणित नहीं किया कि हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई की गई है।  इसके बारे में और पढ़े..

चीन का भारत को जवाब, पहले अपने जवानों को हटाए, तभी होगी बात

Date posted: July 21, 2017    8:30 AM

नई दिल्ली:  भारत ने कड़ा रुख अपनाते हुए गुरुवार को चीन से कहा कि यदि वह चाहता है कि भारत इलाके से अपने सैनिकों को हटा ले, तो चीन अपने सैनिकों को भूटान-चीन सीमा पर डोकलाम से हटाए। इसके जवाब में चीन ने कहा कि भारत डोकलाम से अपने जवानों बुला ले, तभी बातचीत होगी। डोकलाम में चीन व भारत के सैनिक करीब महीने भर से आमने-सामने हैं। चीन ने दोहराया कि भारत से सीमा के सिक्किम क्षेत्र में डोकलाम से सैनिकों को हटाया जाना सार्थक संवाद की पूर्व शर्त है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने एक प्रेस सम्मेलन में कहा, हमारे कूटनीतिक माध्यम खुले हुए हैं और दोनों पक्षों के बीच संवाद व किसी भी सार्थक संवाद के लिए भारतीय सीमा के जवानों को हटाया जाना इसकी शर्त है। लू ने कहा, सिक्किम क्षेत्र में हुई घटना से साफ है कि भारतीय सीमा के जवानों ने अवैध तौर पर चीनी क्षेत्र में घुसपैठ की। इसके बारे में और पढ़े..

डोकलाम विवाद: चीन ने हजारों टन सैन्य साजोसामान तिब्बत भेजा

Date posted: July 19, 2017    11:10 AM

बिजिंग:  भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर तनाव जारी है। यह तनाव अब बढता ही जा रहा है। ज्ञातव्य है कि डोकलाम को लेकर चीनी मीडिया भी भारत पर शब्दों के तीखे बाण छोड रहा है। इस बीच चीन ने दो सैन्य अभ्यासों के बहाने तिब्बत में अपने हजारों टन सैन्य साजोसामान पठारों की ओर भेजे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन सिर्फै सिक्किम सीमा के पास ही नहीं बल्कि पश्चिम में शिनजियांग प्रांत के पास उत्तरी तिब्बत में भी सैन्य तैनाती में इजाफा कर रहा है। इसके बारे में और पढ़े..

सीमा पर तनाव: चीनी मीडिया की धमकी-युद्ध के लिए भी तैयार है चीन

Date posted: July 18, 2017    9:45 AM

बिजिंग:  सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढता ही जा रहा है। इस बीच चीनी मीडिया ने भारत को युद्ध की धमकी दी है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के लेख में भारत को धमकी देते हुए कहा है कि चीन किसी भी तरह के टकराव के लिए तैयार है। साथ ही लेख में लिखा है कि डोकलाम मुद्दे पर चीन युद्ध से भी पीछे नहीं हटेगा और अगर ऐसा होता है तो भारत को इसका खामियाजा भुगतना पडेगा। ग्लोबल टाइम्स के लेख में लिखा है कि भारत को एलएसी पर टकराव का सामना करना पडेगा। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries