व्हाइट हाउस की दीवार फांदने का प्रयास करने वाले को पकडा, पूछताछ जारी

Date posted: November 20, 2017    11:15 AM

वाशिंगटन:  अमेरिकी खुफिया सेवा ने व्हाइट हाउस के उत्तरी छोर से दीवार फांदने का प्रयास करने वाले शख्स को धर दबोचा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अमेरिकी खुफिया सेवा ने ट्वीट कर बताया कि किसी शख्स ने रविवार तडक़े लगभग आठ बजे पेंसिल्वेनिया एवेन्यू से सटे बैरियर को फांदकर अंदर घुसने का प्रयास किया। इसके बारे में और पढ़े..

जिम्बाब्वे में मुगाबे युग का अंत, पार्टी से हुई छुट्टी, अब एमर्सन बने नए नेता

Date posted: November 19, 2017    10:54 PM

हरारे:  जिम्बाब्वे की सत्तारूढ़ पार्टी जानू-पीएफ ने रविवार को राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया और अपने पूर्व उपाध्यक्ष एमर्सन मननगाग्वा को नया नेता नियुक्त कर दिया। बीबीसी के मुताबिक, मुगाबे ने मननगाग्वा को दो हफ्ते पहले उपाध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया था, जिसके बाद असाधारण प्रकृति के घटनाक्रम शुरू हो गए, क्योंकि सेना ने मुगाबे (93) को अपनी जगह पत्नी ग्रेस को पद पर बिठाने से रोक दिया। सरकारी टीवी चैनल द्वारा प्रसारित एक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति रविवार को सेना के कमांडरों से मिलने वाले थे। सैन्य कमांडरों ने बीते हफ्ते सत्ता अपने हाथों में ले ली थी। सेना के पांच दिन पहले सत्ता संभालने के बाद यह दूसरी बार आमना-सामना है। संसद में अगले सप्ताह महाभियोग की कार्रवाई शुरू होने की संभावना है। इसके बारे में और पढ़े..

मरियम नवाज की चेतावनी, षड्यंत्रकारियों को कुछ नहीं मिलेगा

Date posted: November 19, 2017    12:23 PM

लाहौर:  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने चेतावनी देते हुए कहा कि जो लोग पीएमएल-एन के खिलाफ साजिश रच रहे हैं, उन्हें हार के सिवाए कुछ नहीं मिलेगा। डॉन न्यूज के मुताबिक, मरियम ने शनिवार को लाहौर में एनए-120 निर्वाचन क्षेत्र के दौरे के दौरान पत्रकारों को बताया कि पीएमएल-एन एकजुट है और हमेशा एकजुट रहेगा। मरियम ने जोर देते हुए कहा कि पार्टी लोगों की सेवा में यकीन रखती है। उन्होंने कहा, ‘‘अल्लाह के रहम से हम 2018 का आम चुनाव जीतेंगे।’’

आईएएनएस

डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का वेडिंग केक नीलामी के लिए तैयार

Date posted: November 18, 2017    11:16 PM

वाशिंगटन:  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया की शादी की याद को दर्शाता एक वेडिंग केक नीलामी के लिए तैयार है। फॉक्स न्यूज ने शुक्रवार को बताया कि लॉस एंजेलिस स्थित जूलियन्स नीलामी घर इस जोड़े की शादी के केक की नीलामी की बोली को स्वीकार कर रहा है, जो मूल रूप से न्यूपिटल्स में जनवरी, 2005 में शादी के दौरान मेहमानों को याद के तौर पर उपलब्ध कराया गया था।  इसके बारे में और पढ़े..

आईसीजे चुनाव : भंडारी का नाम वापस लेने की अफवाह का भारत ने किया खंडन

Date posted: November 18, 2017    6:39 PM

भारत ने उन अफवाहों का खंडन किया है, जिनमें कहा जा रहा था कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में होने वाले चुनाव के मद्देनजर ब्रिटिश उम्मीदवार क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के पक्ष में वह न्यायधीश दलवीर सिंह भंडारी का नाम वापस लेने को लेकर ब्रिटेन से बातचीत कर रहा है। इन अफवाहों को खारिज करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, ‘‘हम इस बात को समझते हैं कि कुछ ऐसा माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है कि भारत और ब्रिटेन वार्ता कर रहे हैं और न्यायाधीश भंडारी अपना नाम वापस ले सकते हैं, क्योंकि उन्हें शायद जीतने का मौका नहीं मिले।’’ अकबरुद्दीन ने 160 से अधिक प्रतिनिधियों के साथ भंडारी के स्वागत समारोह में घोषणा किया, ‘‘जब तक बहुमत का नतीजा आ नहीं जाता, तब तक हम यहां चुनाव में बने रहने का इरादा रखते हैं।’’  इसके बारे में और पढ़े..

बेनतीजा रही जलवायु वार्ता, विकासशील देशों को धन देने पर विवाद कायम

Date posted: November 18, 2017    2:31 AM

बॉन:  दो सप्ताह तक चलने वाला संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन वार्ता दिशाहीन नतीजों के साथ शुक्रवार को समापन पर पहुंची। अक्षय ऊर्जा की तरफ सुचारु ढंग से बढऩे के मद्देनजर विकसित देशों की ओर से विकासशील देशों को धन प्रदान करने के मसले पर जलवायु विशेषज्ञों के बीच अभी भी विवाद बना हुआ है। विकासशील देशों के एक प्रतिनिधि वार्ताकार ने बताया ,‘‘बड़ा सवाल है कि पेरिस जलवायु समझौते के तहत धनी देशों की ओर से कितना पैसा गरीब देशों को दिया जाएगा। इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण समय है, कब दिया जाएगा।’’ उन्होंने बताया कि ये सब मूल प्रश्र हैं जिनको लेकर 197 देशों के वार्ताकार उलझे हुए हैं और सम्मेलन समाप्त होने जा रहा है।  इसके बारे में और पढ़े..

भारत-अमेरिका-जापान-आस्ट्रेलिया पर भडक़ा चीन, कहा-हमें निशाना न बनाएं

Date posted: November 13, 2017    6:21 PM

बीजिंग:  हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए काम करने के अमेरिका, जापान, भारत और आस्ट्रेलिया के फैसले पर चीन भडक़ गया है। चीन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका, जापान, भारत और आस्ट्रेलिया को उसे अपना निशाना (टारगेट) नहीं बनाना चाहिए। चीन की इस टिप्पणी से एक दिन पहले इन चारों देशों के नेताओं ने मनीला में दक्षिण एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात कर मुक्त, खुले, समृद्ध और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए काम करने का फैसला किया था। इसके बारे में और पढ़े..

आसियान शिखर सम्‍मेलन: PM मोदी बोले, हमने भारत में व्‍यापार को बनाया आसान

Date posted: November 13, 2017    5:16 PM

मनीला:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया। इस मौके पर फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने पीएम मोदी का स्वागत किया। मनीला में आसियान सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत को पूरी तरह बदलने का काम अभूतपूर्व स्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। हमने मेक इन इंडिया जैसा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम लागू किया है, ताकि दुनिया भर के लोगों को समान मौके मिल सकें। इसके साथ स्टार्ट अप और स्टैंड अप जैसे प्रोग्राम भी शुरू किए गए हैं। मोदी ने यह भी कहा कि भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के चलते यह क्षेत्र (आसियान) प्राथमिकता के केंद्र में आया है।  इसके बारे में और पढ़े..

मनीला: ट्रंप से मिले पीएम मोदी, कई मुद्दों पर खुलकर हुई बातचीत

Date posted: November 13, 2017    3:48 PM

मनीला:  पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की है।दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर खुलकर चर्चा की।मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच काफी पुराने रिश्ते है।दोनों देश एशिया और मानवता के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। बता दें कि 5 महीने में ये तीसरी मुलाकात है।  इसके बारे में और पढ़े..

 फिलीपींस के मनीला में प्रधानमंत्री मोदी धान के खेत में चलाया फावड़ा

Date posted: November 13, 2017    11:48 AM

मनीला:  पीएम मोदी फिलीपींस के मनीला में है जहां आज पीएम ने लोस बानोस के अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान पहुंचकर राइस फील्ड लैब का उद्घाटन किया।इस दौरान खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने धान के खेत में बेलचा भी चलाया। बता दें कि इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट चावल के बीज की बेहतर गुणवत्ता के विकास और भोजन की कमी के मुद्दे पर काम कर रहा है। इस रिसर्च इंस्टीट्यूट में कई भारतीय भी शामिल है।  इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries